Homeहेल्थ-फ़िटनेसHealth Tips - सर्दियों में रोज खाएं मूंगफली, जानिए इसके फायदे

Health Tips – सर्दियों में रोज खाएं मूंगफली, जानिए इसके फायदे

सर्दियों के मौसम में लोग मूंगफली का सेवन ज्यादा करते हैं। मूंगफली ऐसे तो सालों भर मिलती है मूंगफली में पॉलीफेनोल, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों की वजह से ही इसे ‘सस्ता बादाम’ भी कहा जाता है। इसका स्वाद न केवल लोगों को बहुत पसंद आता है बल्कि इसका सेवन सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। सर्दियों में लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों के मौसम में मूंगफली के सेवन के फायदों के बारे में.

 

ये भी पढ़े- इस बाइक में है 90 KM की माइलेज,  कीमत 50 हजार रुपये से  भी काम, जानिए इसके फ़ीचर्स

 

वजन कम करने में मिलती है मदद

मूंगफली का सेवन वजन कम करने में भी काफी मदद कर सकता है। दरअसल, इसे खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है, जिसकी वजह से आप खाना कम खाते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अगर आपको वजन कम करना है तो रोजाना मूंगफली का सेवन करें।

 

सर्दी-जुकाम में उपयोगी है मूंगफली

मूंगफली का सेवन सर्दी-जुकाम में बहुत लाभदायक होता है। चूंकि इसकी तासीर गर्म होती है, ऐसे में अगर आप सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करेंगे तो इससे आपका शरीर गर्म रहेगा और सर्दी-जुकाम की समस्या में जल्द राहत मिलेगी।

 

हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को करता है कम

मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। दरअसल, गुड कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके हृदय के लिए फायदेमंद होता है। कई अध्ययनों के मुताबिक, शरीर में अगर गुड कोलेस्ट्रॉल अधिक हो तो हृदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम होता है।

 

डायबिटीज में भी है फायदेमंद

मूंगफली का सेवन डायबिटीज में भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स ब्लड शुगर को संतुलित रखने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, मूंगफली का सेवन डायबिटीज के खतरे को 21 फीसदी तक कम कर सकता है।

 

नोट –  यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें। 

RELATED ARTICLES

Latest Post