Homeदेश - विदेशChanakya Niti - ये 4 गुण जिन लोगों में होते हैं उन्हें...

Chanakya Niti – ये 4 गुण जिन लोगों में होते हैं उन्हें आसानी से कोई नहीं दे पाता धोखा

चाणक्य की नीतियां को अपना पाना मु्श्किल है, लेकिन जिसने भी अपना लिया उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। चाणक्य की नीतियों का अनुसरण करके व्यक्ति न केवल मुसीबतों को टाल सकता है, बल्कि धोखा खाने से भी बच सकता है। विश्वासघात के कारण आर्थिक नुकसान होने के साथ ही रिश्तों का भी नुकसान उठाना पड़ता है। जानिए चाणक्य के अनुसार, किन गुणों वाले व्यक्तियों को नहीं मिलता जल्दी धोखा-

 

1. कमजोरी न लाएं सामने- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को कभी अपनी कमजोरी उजागर नहीं करनी चाहिए। चाणक्य के अनुसार, अगर लोगों को किसी व्यक्ति की कमजोरी पता चल जाती है तो वह उसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। व्यक्ति को धोखा खाने से बचने के लिए कभी भी अपनी कमजोरी उजागर नहीं करनी चाहिए।

 

2. ज्ञान- चाणक्य कहते हैं कि ज्ञानी लोग हर काम बेहद सोच-समझकर करते हैं। ऐसे लोग किसी भी परिस्थिति में अपना संयम नहीं खोते हैं। नीति शास्त्र के अनुसार, ऐसे लोगों को धोखा दे पाना मुश्किल होता है।

 

3. खुद पर कंट्रोल- आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिन लोगों का खुद पर कंट्रोल होता है। उन्हें आसानी से बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता है। चाणक्य का मानना है कि जो लोग धोखेबाज होते हैं वह किसी को भी अपने झांसे में ले लेते हैं। ऐसे में व्यक्ति को धोखा खाने से बचना है तो मोह और लालच पर काबू रखना चाहिए।

 

4. सच- चाणक्य कहते हैं कि सच हमेशा कड़वा होता है और सच्चाई का रास्ता मुश्किलों भरा। लेकिन जो लोग हमेशा सच का साथ देते हैं उन पर भगवान की कृपा बनी रहती है। नीति शास्त्र के अनुसार, शुरुआत में झूठ बोलना जरुर आसान होता है, लेकिन अंत में विजय सच की होती है। सच बोलने वाले व्यक्ति को धोखा दे पाना मुश्किल होता है।

RELATED ARTICLES

Latest Post