Homeअन्य खबरAUSvIND - ये है वो 5 भारतीय बल्लेबाज  जिनका ऑस्ट्रेलिया में रहा...

AUSvIND – ये है वो 5 भारतीय बल्लेबाज  जिनका ऑस्ट्रेलिया में रहा दबदबा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जब भी वनडे मैचों के बीच बात होगी तो शारजाह में सचिन तेंदुलकर का शतक, वर्ल्ड कप 2003 के फाइनल में रिकी पोटिंग के शतक और रोहित शर्मा के दोहरे शतक की चर्चा जरूर होती है. बीते एक दशक की बात करें तो भारतीय टीम के बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ काफी रन बनाए हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने कंगारू टीम के खिलाफ रनों का अंबार लगाया है.

 

ये भी पढ़े- Crime – 7 वर्षीय मासूम बच्ची की हत्या, अर्धनग्न हालत में मिला शव, दुष्कर्म की आशंका

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

 

सचिन तेंदुलकर-

भारत के महान बल्लेबाज तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 71 मैचों में 9 शतक की बदौलत 3077 रन बटोरे हैं. सचिन ने कंगारू टीम के खिलाफ 9 शतक और 15 अर्धशतक जड़ा है. सचिन ने उस कंगारू टीम के खिलाफ रन बनाए हैं जिसमें ग्लेन मैक्ग्रा, ब्रेट ली, डेमियन फ्लेमिंग, जेसन गिलेस्पी जैसे तेज गेंदबाज और करिश्माई स्पिनर शेन वार्न मौजूद थे.

 

रोहित शर्मा-

वर्तमान समय में वनडे के सबसे खतरनाक ओपनर रोहित शर्मा का बल्ला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आग उगलता है. रोहित ने सिर्फ 40 वनडे मैचों में कंगारू टीम के खिलाफ 8 शतकों की बदौलत 2208 रन बनाए हैं. इसमें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 209 रनों की पारी भी शामिल है. वनडे सीरीज में रोहित नहीं खेल रहे हैं, जिसका फायदा मेजबान टीम को मिलेगा.

 

विराट कोहली-

भारतीय कप्तान कोहली भी रोहित शर्मा से पीछे नहीं हैं. कैप्टन कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 38 पारियों में 1910 रन बनाए हैं. विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 शतक और इतने ही अर्धशतक जड़े हैं.

 

महेंद्र सिंह धोनी-

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी ने सचिन तेंदुलकर के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा 55 मैच खेले हैं. कैप्टन कूल ने 55 मैचों में 11 बार नॉटआउट रहते हुए 1660 रन बनाए हैं. माही ने कंगारू टीम के खिलाफ दो शतक और 11 अर्धशतक जड़ा है.

 

शिखर धवन-

भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 मैचों में 1145 रन बनाए हैं. उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ चार शतक और छह अर्धशतक जड़ा है. पिछले साल वर्ल्ड कप में धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सैकड़ा भी जड़ा था.

RELATED ARTICLES

Latest Post