Homeमोबाइल-टेकअब Whatsapp से ट्रांसफर करें अपना पैसा, बेहद आसान है तरीका

अब Whatsapp से ट्रांसफर करें अपना पैसा, बेहद आसान है तरीका

इस साल व्हाट्सएप ने मनी ट्रांसफर सेवा शुरू कर दी। वॉट्सएप पे यूपीआई आधारित भुगतान सेवा है। फिलहाल यह एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एक्सिस बैंक और एयरटेल पेमेंट के साथ काम कर रहा है। इसके जरिए उपयोगकर्ता अपने यूपीआई-इनेबल बैंक खाते को लिंक कर सकते हैं और वॉट्सएप के जरिए पैसे भेज सकते हैं।

 

ये भी पढ़े- Petrol Diesel Price – आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जाने आज क्या है आपके शहर में भाव

 

इस तरह काम करता है व्हाट्सअप-पे

भुगतान सेवा का फायदा उठाने के लिए पहले व्हाट्सएप एप को अपडेट करें। अब इसे खोलें और दाईं तरफ थ्री डॉट आइकॉन पर टैप करें। यहां आपको पेमेंट का विकल्प दिखाई देगा। इसमें एड पेमेंट मेथड पर टैप करना होगा। इसके बाद एक्सेप्ट एंड कंटीन्यू पर क्लिक करें। अब बैकों की एक सूची मिलेगी, जिसमें से चयन करना होगा।

 

यूपीआई पिन बनाएं

बैंक का चयन करने के बाद आपका नंबर (बैंक खाते से लिंक) वेरिफाई किया जाएगा। वेरिफिकेशन के लिए आपके नंबर पर एक एसएमएस आएगा। वेरिफिकेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको एक यूपीआई पिन सेट करना होगा, जिसका इस्तेमाल भुगतान के समय किया जाता है।

 

एक क्लिक से भेजें राशि

इसके बाद वॉट्सएप खोलें और उस कॉन्टैक्ट पर जाएं जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। फिर नीचे दिए अटैचमेंट ऑइकन पर टैप करने पर गैलरी और डॉक्यूमेंट के साथ ही भुगतान का विकल्प दिखाई देगा। अब जितनी राशि भेजना चाहते हैं दर्ज करें और यूपीआई पिन डालें, पैसे तत्काल ट्रांसफर हो जाएंगे।

 

राहत : भारत में गूगल-पे ग्राहकों से नहीं वसूलेगा शुल्क

गूगल ने बुधवार को स्पष्ट किया कि भारत में उसके भुगतान मंच के जरिए धन प्रेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को कोई शुल्क नहीं देना होगा। पिछले सप्ताह गूगल ने घोषणा की थी कि अगले साल एंड्राइड और आईओएस पर नए गूगल पे एप की पेशकश करेगी और रिपोर्ट के मुताबिक गूगल पे तत्काल धन प्रेषण पर शुल्क भी लगाएगा। गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि ये शुल्क खासतौर से अमेरिका के लिए है और यह भारत में गूगल पे या गूगल पे फॉर बिजनेस एप पर लागू नहीं होता।

RELATED ARTICLES

Latest Post