Homeमोबाइल-टेकक्या आपका भी फोन का इंटरनेट डेटा हो जाता है जल्द ख़त्म,...

क्या आपका भी फोन का इंटरनेट डेटा हो जाता है जल्द ख़त्म, तो तुरंत बदल लें ये Settings

आजकल हर चीज़ के लिए इंटरनेट डेटा की ज़रूरत पड़ती है. लेकिन कई बार फोन में फालतू चीज़ों की वजह से डेटा खर्च हो जाता है और हमारा ज़रूरी काम रुक जाता है. तो ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स  के बारे में जिससे फोन का डेटा बचाया जा सकता है.

 

ये भी पढ़े- Airtel का जबरदस्त ऑफर, यूजर्स  को फ्री में दे रही है 5GB इंटरनेट डेटा

 

OTT ऐप्स का ऐप्स को बंद रखें

आजकल अमेज़न प्राइम, हॉट स्टार डिज्नी, नेटफ्लिक्स जैसे OTT ऐप्स का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. ऐसे में कई बार ये ऐप्स हमारे फोन के बैकग्राउंड में ऑन रहती हैं और डेटा कंज्यूम करती रहती हैं. तो अगर आप ऐसे ऐप्स ओपन रखते हैं तो उनसे डेटा ज्यादा खर्च होता है. तो ऐसे ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद बैकग्राउंड से इन्हें रिमूव कर दें.

 

Offline Maps का इस्तेमाल करें

गूगल मैप्स एक पॉपुलर सर्विस है, जिससे डेटा की खत्म ठीक-ठाक होती है. ऐसे में डेटा बचाने के लिए आप मैप्स को सेव कर सकते हैं. मैप डाउनलोड होने के बाद आप GPS की मदद से इसका इस्तेमाल ऑफलाइन कर सकते हैं. इससे आपको डेटा बचाया जा सकेगा.

 

सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल

अगर आप फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म काम करते समय ओपन रखते हैं तो डेटा की खपत होती रहती है. खास तौर पर अपने सोशल मीडिया अकाउंट में ऑटो-प्ले वीडियो को बंद रखें. ऑटोमैटिकली वीडियो प्ले होने से भी डेटा ज़्यादा खर्च होता है.

सिस्टम में अपडेट को बंद करें

आपने गौर किया होगा कि फोन में कई ऐप्स अपने आप अपडेट होने लगती है, जिससे कि फोन का डेटा खर्च होता है. इससे बचने के लिए आप सेटिंग में जाकर ऑटो अपडेट को बंद कर दें. इससे आप अपने हिसाब से जिस ऐप को चाहें उसी को अपडेट करेंगे और डेटा बचा सकेंगे.

RELATED ARTICLES

Latest Post