Homeव्यापारबड़ी खबर - आज से महंगा हो गया रसोई गैस सिलेंडर, जानिए...

बड़ी खबर – आज से महंगा हो गया रसोई गैस सिलेंडर, जानिए क्या हो गए दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस के रेट्स में इजाफा कर दिया है. CNBC आवाज से मिली जानकारी के मुताबिक, आज से आपका रसोई गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा हो जाएगा. LPG Gas Cylinder की नई कीमतें 2 दिसंबर यानी आज से लागू हो गईं हैं. इस इजाफे के बाद देश की राजधानी में घरेलू रसोई गैस की कीमत 644 रुपये हो गई है. बता दें 1 दिसंबर को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कामर्शियल गैस के रेट्स में इजाफा किया था. 19 किलो वाले सिलेंडर 55 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी.

 

ये भी पढ़े- प्रेमी की शादी से नाराज प्रेमिका ने घर में घुसकर दुल्हन के आंख में डाले फेवीक्विक, बाल भी काटे

 

CNBC आवाज के रिपोर्टर असीम मिनचंदानी को मिली जानकारी के मुताबिक, आज से आपका रसोई गैस सिलेंडर महंगा हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार देश की राजधानी में सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया गया है, जिसके बाद दिल्लीवासियों को इस सिलेंडर के लिए अब 644 रुपए खर्च करने होंगे.

 

LPG Cylinder की कीमतों में बढोतरी

ऑयल मार्केटिंग कम्पनियों ने कीमतों में Rs 50/ Cylinder की बढोतरी कीदिल्ली में नई कीमत अब Rs 644/Cylinder नई दर 2 Dec से लागू— Aseem Manchanda (@aseemmanchanda) December 2, 2020

 

इससे पहले जुलाई में बढ़े थे 14 किलो वाले सिलेंडर के दाम

आपको बता दें दिसंबर से पहले अंतिम बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में जुलाई में बढ़े थे. जुलाई में कीमतों में सिर्फ 4 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, इससे पहले जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था, जबकि मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.

 

कॉमर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ें

दिसंबर महीने के लिए 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है. चेन्नई में सबसे ज्यादा 56 रुपये प्रति ​सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई है. अब यहां एक कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए 1410 रुपये देने होंगे. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में 55 रुपए का इजाफा हुआ है. यहां इस सिलेंडर का रेट 1296 रुपये है. कोलकाता और मुंबई में भी 55 रुपये की बढ़त देखने को मिली है, जिसके बाद इन दोनों शहरों में नये दाम क्रमश: 1351 और 1244 रुपये हैं.

 

कैसे तय होते हैं रसोई गैस सिलेंडर के दाम

औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं. इसी वजह से LPG सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में भी हर महीने बदलाव होता है. जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भाव बढ़ते हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती हैं तो सब्सिडी में कटौती की जाती है. टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है.

 

कहां से चेक करें एलपीजी के दाम

रसोई गैस के दाम चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं. https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx इस लिंक पर जाकर आप अपने शहर के गैस सिलेंडर के रेट्स चेक कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Latest Post