Homeदेश - विदेशपीएम मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन, जानें- कब से...

पीएम मोदी आज करेंगे आगरा मेट्रो परियोजना का उद्घाटन, जानें- कब से शुरू होंगी सेवाएं

लखनऊ –  प्रधानमंत्री मोदी आज  आगरा मेट्रो रेल परियोजना का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगेप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आगरा मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्यों की शुरुआत करेंगे. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने रविवार को इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को कानपुर से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया था और अब वह इसके निर्माण कार्यों की शुरुआत करेंगे.

 

ये भी पढ़े- राशिफल 7 दिसंबर 2020 – -कुंभ राशि वालों को मिलेगा किस्मत का साथ, जानिए सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगाआज का दिन

 

उन्होंने बताया कि आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केन्द्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे.

 

जानिए आगरा मेट्रो रेल परियोजना की खास बातें

 

प्रवक्ता ने बताया कि आगरा मेट्रो रेल परियोजना के तहत कुल 29.4 किमी. लम्बे दो कॉरिडोर का निर्माण प्रस्तावित है. ताज ईस्ट गेट से सिकन्दरा के बीच लगभग 14 किमी. लम्बा पहला कॉरिडोर बनेगा और इस मार्ग पर 13 मेट्रो स्टेशन होंगे.

 

शहर की 26 लाख आबादी को होगा फायदा

दूसरा कॉरिडोर आगरा कैण्ट से कालिन्दा विहार के बीच निर्मित होगा, जिसकी लम्बाई 15.4 किमी. होगी और इस मार्ग पर कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे. उन्होंने बताया कि इस मेट्रो रेल परियोजना से आगरा की 26 लाख की आबादी को फायदा मिलेगा. साथ ही, हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटक भी शहर में विश्वस्तरीय मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

 

कॉलेजों एवं प्रमुख बाजारों को आपस में जोड़ा जाएगा

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के रूप में आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) उपलब्ध हो सकेगा. उन्होंने बताया कि आगरा मेट्रो रेल के कॉरिडोर इस तरह निर्धारित किए गए हैं कि शहर के चार प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों एवं प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके. अनुमान लगाया जा रहा है कि पहले चरण में दिसंबर 2022 तक सिकंदरा से ताज ईस्ट गेट तक मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी.

RELATED ARTICLES

Latest Post