Homeअन्य खबरसस्ते में घर खरीदने का मि‍ल रहा अच्‍छा मौका, SBI, PNB...

सस्ते में घर खरीदने का मि‍ल रहा अच्‍छा मौका, SBI, PNB कर रहे हैं नीलामी, यहाँ चेक करें डिटेल

अगर आप भी सस्ते में घर खरीदने का सोच रहे है तो आपके लिए यह अच्छा मौका है.देश के पहले और दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और पंजाब नेशनल बैंक (PNB) रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्रॉपर्टी की नीलामी करने जा रहे हैं.

 

PNB: सस्ते में प्रॉपर्टी लेने का मौका

पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से ई-नीलामी (PNB e-auction) की शुरुआत 29 दिसंबर को की जा रही है जिसके बारे में उसने ट्वीट कर जानकारी दी है. PNB ने अपने ट्वीट में बताया है कि प्रॉपर्टीज की ज्यादा जानकारी https://ibapi.in/ पर मिल जाएगी.

 

ये भी पढ़े- Petrol Diesel Price – जारी हो गए पेट्रोल डीजल के रेट्स, फटाफट चेक करें अपने शहर का भाव

 

SBI की नीलामी 30 दिसंबर को

इससे पहले SBI की तरफ से भी अलग-अलग तरह की प्रॉपर्टी की नीलामी को लेकर जानकारी दी गई थी. SBI ने ट्वीट कर नीलामी की जानकारी दी है. ट्वीट के मुताबिक, यह नीलामी 30 दिसंबर यानी बुधवार को की जा रही है. इस बारे में बैंक ने बकायदा अलग अखबारों में भी विज्ञापन के जरिए जानकारी दी है. SBI ई-नीलामी द्वारा दी गई संपत्तियों में आवास, आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक सभी तरह की प्रॉपर्टीज शामिल हैं.

 

ये भी पढ़े- राशिफल 25 दिसंबर 2020 – आज इन राशि वालों के साथ होगा कुछ खास, जानिए आज का राशिफल

 

ऐसे लगा सकते हैं बोली

ये बोली पूरी तरह से ऑनलाइन होगी. अगर आप भी इस डिजिटल नीलामी में बोली लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद KYC के लिए पेपर्स अपलोड करने होंगे. वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ऑनलाइन चालान भरना होगा, जिसके बाद ही आप ऑनलाइन बोली लगा सकेंगे.

 

ये प्रॉपर्टीज होंगी नीलाम

दरअसल बैंकों की नीलामी में उन प्रॉपर्टीज को रखा जाता है, जिनका लोन नहीं चुकाया जा सका यानि जो डिफॉल्ट कर जाते हैं. बैंकों की ओर से समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी की जाती है. चूंकि ये प्रक्रिया हमेशा ही चलती रहती है इसलिए भारतीय बैंक नीलामी संपत्ति सूचना (IBAPI) पोर्टल (https://ibapi.in/) का गठन इंडिया बैंक्स एसोसिएशन की तरफ से किया गया है. अगर कोई बैंक नीलामी की प्रक्रिया में जाता है तो इसकी जानकारी यहां दी जाती है. यह एक कॉमन प्लैटफॉर्म है.

 

नीलामी के लिए मौजूद संपत्तियां

IBAPI पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 3747 रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी, 958 कमर्शियल प्रॉपर्टी, 532 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी, 8 एग्रीकल्चरल प्रॉपर्टी , 30 प्रॉपर्टी ओवर स्टेट उपलब्ध हैं. 12 बैंकों की तरफ से इन प्रॉपर्टी की नीलामी आयोजित की गई है.

RELATED ARTICLES

Latest Post