Homeमोबाइल-टेकसावधान ! कही आपका Whatsapp मैसेज कोई और तो नहीं पढ़ रहे,...

सावधान ! कही आपका Whatsapp मैसेज कोई और तो नहीं पढ़ रहे, ऐसे रखे अपने Account को सुरक्षित

WhatsApp एक ऐसा इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जिसके दुनिया भर में 1.5 अरब से भी ज्यादा ऐक्टिव यूजर्स हैं. लोग वॉट्सऐप पर भरोसा करते हैं. वॉट्सऐप अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. दोस्तों से लेकर अपने रिश्तेदारों और ऑफिस तक के सभी कम्यूनिकेशंस अब वॉट्सऐप के जरिए ही होते हैं. ऐसे में आपका हर चैट दूसरों से गोपनीय रहना काफी जरूरी होता जा रहा है. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपाय जो वॉट्सऐप के चैट्स को दूसरों से बचा सकते हैं.

 

ये भी पढ़े- खुशखबरी : एक्सपायर्ड ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन की वैधता मार्च  तक बढ़ी

 

Two-factor authentication को एक्टिव करें

वॉट्सऐप के चैट्स को सुरक्षित करने का ये सबसे अहम तरीका है. आप two-factor authentication को एक्टिव कर सकते हैं. इसके लिए अपने वॉट्सऐप खोल कर दाईं ओर बने तीन डॉट्स को क्लिक करें. अब सेटिंग में जाएं. यहां आपको Two Step verification का ऑप्शन दिखेगा.

 

ये भी पढ़े- GOVT JOB 2020- 21- इंडियन रेलवे में निकली बंपर भर्ती, इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन

 

ऐसे होगा एक्टिवेट

इसे सेलेक्ट करें. अब आपको इसे इनेबल करना करना होगा. इसे सेलेक्ट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का पिन मिलेगा. पिन डालते ही ये फीचर एक्टिव हो जाएगा. आप इसके साथ अपना ईमेल भी डाल सकते हैं. आपका मोबाइल किसी दूसरे के हाथों लग जाने पर भी डेटा गायब होने की संभावना खत्म हो जाती है.

 

ये भी पढ़े- फांसी देते वक्‍त मुजरिम के कान में क्‍या कहता है जल्‍लाद, जानकर कर आप भी हो जाएंगे हैरान

 

ऐप में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक

पहले वॉट्सऐप पर कोई भी सिक्योरिटी ऑप्शन नहीं होता था. यही कारण था कि कोई भी आपका मोबाइल खोलकर चैट पढ़ सकता था. लेकिन अब वॉट्सऐप इसे लॉक करने का भी ऑप्शन देने लगा है. अब आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में इस ऑप्शन को चुन सकते हैं.

ये भी पढ़े- Sarkari Naukri – नायब तहसीलदार के 75 पदों पर हो रही भर्ती, इस तारीख से पहले करे आवेदन

ऐसे लगेगा फिंगर प्रिंट लॉक

इसके अलावा आप वॉट्सऐप में भी फिंगर प्रिंट लॉक (Finger Print Lock) लगा सकते हैं. आपको वॉट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाकर सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इसे इनेबल कर सकते हैं. इस तरह के लॉक का फायदा ये है कि आप लोगों से अपनी पर्सनल चैट को बचा सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Latest Post