Health tips : हल्दी वाला दूध पीने से होते है ये बेहतरीन फायदे, आप भी जाने
Spread the love

 आयुर्वेद के अनुसार हल्दी में औषधीय गुण होते हैं. इसे दवाई की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. ये न केवल सेहत के लिए बल्कि ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए भी खूब इस्तेमाल की जाती है. इसके अलावा हल्दी का दूध भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. दरअसल हल्दी में एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज होती हैं. वहीं दूध में कैल्शियम होता है. ये सेहत के लाभकारी होता है. चलिए जानें इसके फायदे…

 

ये भी पढ़े-इस राज्य के सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा मुफ्त

 

अच्‍छी नींद

हल्दी में अमिनो एसिड होता है. ये अच्छी नींद में मदद करता है. तनाव मुक्त नींद के लिए आप हल्दी के दूध का सेवन कर सकते हैं.

 

वजन कम

हल्दी के दूध में कैल्शियम होता है. इसके अलावा इसमें मिनरल्स भी होते हैं. ये वजन कम करने में मदद करते हैं. इसी वजह से हल्दी वाला दूध वजम कम करने के लिए भी पिया जाता है.

 

ये भी पढ़े-Army Bharti 2021: सेना में 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन

 

सर्दी-खांसी

सर्दी-खांसी होने पर दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से कई फायदे होते हैं. ये बुखार से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. हल्दी वाले दूध में एंटीबायोटिक्स होते हैं जो शरीर के फ्री रेडिकल सेल्स से लड़ने में सक्षम होते हैं.

 

कैंसर

हल्दी वाला दूध कई गंभीर रोगों से लड़ने की भी ताकत देता है. हल्दी वाला दूध करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को जल्द ठीक होने में मदद करता है.

 

ये भी पढ़े-भारतीय खेल प्राधिकरण भर्ती 2021: 300 कोच पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित

 

ब्लड सर्कुलेशन

कभी-कभी शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है. ऐसा अक्सर किसी मोच, चोट या दर्द के कारण होता है. ऐसे में हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है. ये दर्द भी कम करता है.

 

हड्डियां

दूध में कैल्शियम होता जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. वहीं हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स से भी हड्डियां मजबूत होती हैं. इसलिए हड्डियों की चोट के लिए भी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है.

 

ये भी पढ़े-BREAKING : 37 नर्सिंग छात्राएं कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

 

पीरियड्स

महिलाओं को अधिकतर पीरियड्स के दौरान शरीर में दर्द रहता है. ऐसे में ये हल्दी वाला दूध पीरियड्स के दर्द को कम करता है.

 

वायरल संक्रमण

हल्दी वाला दूध वायरल संक्रमण से भी आपको बचाने में मदद करता है.

 

ब्लड शुगर – हल्दी वाला दूध ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है. लेकिन इसका अधिक सेवन ब्लड शुगर लेवल को अधिक कम भी कर सकता है.

 

पाचन तंत्र

हल्दी वाला दूध पाचन संबंधी समस्याओं में राहत देता है. इसमें अल्सर और डायरिया जैसी समस्याएं शामिल हैं.

 

ये भी पढ़े-Motorola ने भारत में लॉन्च किए दो नए धांसू स्मार्टफोन्स, जाने कीमत और खासियत

 

त्वचा

हल्दी वाला दूध पीने से त्वचा ग्लोइंग होती है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल होते हैं. ये त्वचा की समस्याओं जैसे इंफेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि से लड़ने में मदद करते हैं.

 

By Editor