भारत में लॉन्च हुई दमदार इलेक्ट्रिक साइकिल, सिंगल चार्ज में दौड़ती है 100KM, जाने कीमत
Spread the love

 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड आज के समय में काफी तेजी से बढ़ रही है और यही कारण है कि सभी वाहन निर्माता कंपनिया आजकल इलेक्ट्रिक कार, बाइक और साइकिल बनाने पर जोर दे रही है. इसी कड़ी में Nexzu Mobility ने भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक साइकिल Roadlark को लॉन्च किया है.

 

ये भी पढ़े-शातिर चोर : PPE किट पहन कर कोर्ट के सहायक के घर से 37 लाख किया पार, घटना सीसीटीवी में कैद

 

कंपनी के अनुसार इस नई इलेक्ट्रिक साइकिल को एक बार चार्ज कर 100 किलोमीटर तक दौड़ाया जा सकता है. आकर्षक लुक वाली इस Nexzu Roadlark इलेक्ट्रिक साइकिल में डुअल बैटरी सिस्टम दिया गया है. इसमें दो लिथियम-आयन बैटरी है जिसमें से एक को फ्रेम पर लगाया गया है और दूसरे को राइडर की सीट के नीचे. एक्सटर्नल बैटरी पैक प्राइमरी बैटरी है जो कि 8.7Ah यूनिट की है जिसे साइकिल से रिमूव भी किया जा सकता है. इसके अलावा दूसरी बैटरी इन-फ्रेम बैटरी पैक है जो कि 5.2Ah यूनिट की है.

 

ये भी पढ़े-Gold Price : सोने के कीमत में आई गिरावट, फटाफट चेक करें आज का ताजा भाव

 

दो मोड में कर सकते हैं राइडिंग

इन दोनों बैटरी पैक को डोमेस्टिक सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है. इस बैटरी पैक के साथ कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 36V की क्षमता का ब्रशलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर (BLDC) का प्रयोग किया है. यह दो राइडिंग मोड के साथ आती है जिसमें ‘Pedlec’ मोड में ये साइकिल 100 किलोमीटर और ‘Throttle’ मोड में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. exzu Roadlark की बैटरी को मात्र 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और ‘Throttle’ मोड में इसे 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलाया जा सकता है.

 

ये भी पढ़े-Vaccines : देश में अब नहीं होगी टीके की कमी, सरकार ने बनाए ये नए नियम

 

Nexzu Roadlark इलेक्ट्रिक साइकिल में फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन के साथ कोल्ड-रोल्ड स्टील चेचिस का प्रयोग किया गया है और रियर में स्विंगआर्म सस्पेंशन दिया गया है. इसमें 26 इंच का स्पोक व्हील के साथ कॉटन ट्यूब टायर दिए गए हैं और राइडर के कम्फर्ट के लिए सीट को हाई डेंसिटी फोम से तैयार किया गया है. इसके अलावा दोनों पहियों में वेंटिलेटेड डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं.

 

इन धांसू फीचर्स से है लैस

अगर इस इलेक्ट्रिक साइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्लैट हैंडलबार के साथ डिजिटल डिस्प्ले दिया गया है. इस डिस्प्ले में राइडिंग स्पीड, चार्जिंग, बैटरी परसेंटेज जैसी जानकारी मिलेगी. इसके अलावा LED हेडलैंप भी दिया गया है.

 

ये भी पढ़े-Coronavirus : देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए 2 लाख 59 हजार नए केस, इतने लोगों की हुई मौत

 

Nexzu Roadlark की कीमत

Nexzu Roadlark इलेक्ट्रिक साइकिल कंपनी के मेक इन इंडिया इनिशिएटिव का हिस्सा है. कंपनी के अनुसार इसे लोकल इकोसिस्टम का इस्तेमाल करते हुए डेवलप किया गया है. इस साइकिल की कीमत 42,000 रुपये है जिसे ग्राहक Nexzu की डीलरशिप और कंपनी की वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हैं. यह इलेक्ट्रिक साइकिल कुल चार रंगों में उपलब्ध है, जिसमें ब्लू, ब्लैक, रेड और सिल्वर शामिल है.

By Editor