Health Tips: लौंग के सेवन से होते है ये गजब के फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Spread the love

लौंग के फायदों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा. भारतीय मसालो में लौंग (Cloves) का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि लौंग किन-किन बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकती है.

 

ये भी पढ़े-सांड के साथ मस्ती करना पड़ा युवक को भारी, ऐसा पटका, देखे वायरल वीडियो

 

  1. लौंग के फायदे: गैस की समस्या को करे दूर

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है. ऐसे में रोज-रोज दवाओं का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. तो आपको घरेलू नुस्खों का रुख करना चाहिए. गैस के लिए सबसे लाभकारी औषधि है लौंग. गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में लौंग तेल की कुछ बूंदे डालकर पीने से काफी आराम मिलता है.  बच्चों को हेल्दी खाने की आदत डालना है मुश्किल, ये आसान टिप्स करेंगे आपकी मदद!

ये भी पढ़े-Huawei ने लॉन्च की अपनी पहली धांसू इलेक्ट्रिक कार, 1000 Km की रेंज, जाने क्या है कीमत

 

  1. लौंग के फायदे सर्दी-जुकाम में

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है. सर्दी-जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें. इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां!

 

ये भी पढ़े-CG EXAM ब्रेकिंग : कॉलेज की परीक्षाएं होगी ऑनलाइन, सिर्फ फाइनल ईयर के होंगे एग्जाम, जारी हुआ आदेश

 

  1. लौंग के फायदे मुंह की दुर्गध दूर करे

पायरिया से ग्रसित लोग हों या काफी देर मत भूखे पेट बैठे रहने से भी मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करना पड़ेगा.

 

  1. लौंग के फायदे, चेहरे के दाग-धब्बे दूर करे

लौंग से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं. जिन लोगों के चहरे पर दाग-धब्बे या डार्क सर्कल हैं उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद है. लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं. एक बात का खास ख्याल रखें कि लौंग पाउडर को आप चहरे पर डायरेक्ट अप्लाई न करें. यह बहुत गर्म होती है और इससे जलन हो सकती है.

 

ये भी पढ़े-छग ब्रेकिंग : CM भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, छत्तीसगढ़ में 18 साल से ऊपर के लोगों को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन

 

  1. लौंग के फायदे मुंह, बालों को झड़ने से रोके

अधिकतर लोगों में बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की शिकायत होती है. इसके लिए सबसे असरकारी उपाय है लौंग. इसके लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं. इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत बनेंगे

By Editor