Spread the love

आधार नंबर आज के समय में सभी के लिए बहुत ही जरूरी है. कोरोना के बढ़ते केसेस की वजह से लोग घर से बहार निकलने में फिर कतराने लगे हैं। लेकिन अगर आपको इस दौरान आधार (Aadhaar) से जुड़ा कोई जरूरी अपडेट करना है या फिर आधार से जुड़ी कोई और समस्या है तो उसके लिए आप उसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अब आपको आधार कार्ड को अपने साथ में रखने की जरूरत नहीं है। UIDAI के mAadhaar ऐप के जरिए आपके आधार से जुड़े 35 काम हो जाएंगे।

 

ये भी पढ़ें-कोरोना टीका लेना अनिवार्य, नहीं लगवाने वाले छात्र नहीं दे सकेंगे परीक्षा

 

यानी अब आधार से जुड़े 35 काम अब आप कहीं से भी अपने फोन के जरिए कर सकते हैं। इस ऐप्लीकेशन में खास बात ये है कि इससे आप सिर्फ अपना ही नहीं अन्य पांच आधार कार्ड का काम भी इस ऐप्लीकेशन के जरिए ही कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो अगर आपने ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया है तो आप घर के अन्य सदस्यों के आधार से जुड़े काम भी कर सकेंगे।

 

ये भी पढ़ें-BREAKING : ‘देवों के देव…महादेव’ के एक्टर मोहित रैना कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल हुए एडमिट

 

इस तरह फोन में डाउनलोड कर सकते हैं MAadhaar App

एंड्रायड यूजर्स MAadhaarApp को इस लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=in.gov.uidai.mAadhaarPlus&hl=en_IN से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा IOS यूजर्स इस ऐप को https://apps.apple.com/in/app/maadhaar/id1435469474 लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें-BIG ब्रेकिंग : यात्रियों से भरी पिकअप रेलिंग तोड़ नदी में गिरी, 10-12 लोग लापता, तलाश जारी

 

mAadhaar ऐप पर मिलती है ये सुविधाएं

इस ऐप के जरिए यूजर्स आधार कार्ड को रिप्रिंट कराने का ऑर्डर दे सकते हैं। अपना एड्रेस अपडेट कर सकते हैं। इसके साथ ही ऑफलाइन ई-केवाईसी डाउनलोड, स्कैन क्यूआर कोड, वेरिफाई आधार, वेरिफाई मेल, retrieve यूआईडी रिट्राइव, एड्रेस वैलिडेशन रिक्वेस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। इनके अलावा आधार लॉकिंग, बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग, टीओटीपी जेनरेशन, प्रोफाइल अपडेट, क्यूआर कोड शेयरिंग की भी सर्विस मिलती है। आधार अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आप आधार प्रोफाइल डाटा को अपडेट कर सकते हैं। ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं। किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है।

 

ये भी पढ़ें-पति से तलाक के बाद महिला ने की 60 साल के ससुर से शादी, बोली- हमारा रिश्ता

 

ऐप में है तीन सेक्शन

इस ऐप्लीकेशन में तीन सेक्शन है, जिसमें आधार सर्विस डैशबोर्ड, माय आधार सेक्शन और एनरोलमेंट सेंटर सेक्शन शामिल है। इन तीन सेक्शन के माध्यम से आप आधार नंबर में इस्तेमाल होने वाली सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। इसके साथ ही आधार में बदलाव कर सकते हैं। सेंटर को लॉकेट कर सकते हैं।

By Editor