Gold Price : आज फिर सस्ता हुआ सोना, जानिए आज किस भाव बिक रहा है गोल्ड
Spread the love

 क्या सोना खरीदने का सही समय आ गया है. बीत कई दिनों से सोना वायदा बाजार और सर्राफा बाजार दोनों जगह सस्ता हो रहा है यूएस में बॉन्ड यील्ड में थोड़ी मजबूती आते ही गोल्ड के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. 15 अप्रैल के बाद बॉन्ड यील्ड वहां टॉप पर पहुंच गए इसलिए निवेशकों ने उधर का रुख किया. इस वजह से गोल्ड में गिरावट दिखाई दी.  वहीं घरेलू मार्केट में  एमसीएक्स में गोल्ड 0.39 फीसदी यानी186 रुपये घट कर 47,117 रुपये  प्रति दस ग्राम  पर पहुंच गया  वहीं सिल्वर फ्यूचर  1.04 फीसदी घट कर 69,470 रुपये प्रति किलो पर गया.

ये भी पढ़े-BIG BREAKING : स्टाइलिश स्टार’ अल्लू अर्जुन कोरोना पॉजिटिव, फैंस से कहा..

 

दिल्ली मार्केट में गोल्ड में गिरावट

जहां तक हाजिर बाजार का सवाल है तो दिल्ली मार्केट में मंगलवार को सोना 81 रुपये गिर कर 46,976 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. रुपये की कीमत में बढ़ोतरी की वजह से गोल्ड की कीमत में यह गिरावट आई. वहीं  सिल्वर 984 रुपये घट  कर 67,987 रुपये प्रति  किलो पर पहुंच गया अहमदाबाद में बुधवारको गोल्ड स्पॉट 47,569 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. वहीं गोल्ड फ्यूचर की कीमत रही 47080 रुपये प्रति दस ग्राम.  अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड को 1755 डॉलर पर सपोर्ट मिल रहा है और 1795  डॉलर पर रेजिस्टेंसवहीं घरेलू बाजार में यानी एमसीएक्स में गोल्ड 46,800 पर सपोर्ट दिख रहा  और 47,600 रुपये  पर रेजिस्टेंस. ग्लोबल मार्केट में बुधवार को स्पॉट गोल्ड 0.5 फीसदी गिर कर 1767.76 डॉलर प्रति औंस पर बिका.

 

ये भी पढ़े-अस्पताल में लगी भीषण आग, 4 मरीजों की मौत, मची अफरातफरी

 

बढ़ नहीं रही है गोल्ड की मांग

जहां तक भारतीय बाजार में गोल्ड की मांग का सवाल है, कीमतें कम होने के बावजूद यह बढ़ नहीं रही है. कोरोना की वजह से कई राज्यों में अस्थायी लॉकडाउन और पाबंदियों की वजह से गोल्ड की रिटेल मांग में गिरावट दिख रही है. हाल के दिनों देश में सोने के आयात में बढ़ोतरी हुई है. लेकिन ज्वैलर्स स्टोर में जाकर गोल्ड खरीदने वालों की संख्या घटी है. शादियों और त्योहारों के सीजन के बावजूद गोल्ड की मांग बढ़ नहीं रही है.

By Editor