PM Kisan : किसानों के खाते में इस दिन आएंगे 2000 रुपये, जल्द करा ले रजिस्ट्रेशन
Spread the love

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त अब तक किसानों के पास नहीं पहुंची है, जबकि अप्रैल का महीना ख़त्म होने वाला है. यूपी में पंचायत चुनाव और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस बीच देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों पीएम किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त पर टकटकी लगाए बैठे हैं। लोगों का इंतजार है कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा।

 

ये भी पढ़े-मातम में बदल गई शादी की खुशियां, 7 फेरे लेने के बाद विधवा हो गई दुल्हन, सड़क हादसे में दूल्हे की मौत

 

उम्मीद है कि 2 मई के बाद कभी किसानों के खातों में 2000 रुपये की अप्रैल-जुलाई की किस्त कभी आ सकती है। हालांकि, राज्य सरकारें अभी भी 8वीं किस्त के लिए अप्रूवल नहीं दी हैं। कुछ किसानों का FTO भी जेनरेट हो चुका है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी किस्त कहां लटकी हुई है तो आपको बता दें इस महीने मिलने की संभवना कम नजर आ रही है। दो मई के बाद किस्त आने की पूरी संभावना है।

 

यह भी पढ़ें-जूनियर क्लर्क, जूनियर इंजीनियर और सैनिटरी इंस्पेक्टर के पदों पर वैकेंसी, 12वीं पास करे आवेदन

 

Waiting for approval by state का क्या है मतलब

अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर स्टेटस चेक कर रहे हैं तो आपकी आठवीं या अगली किस्त के बारे में Waiting for approval by state लिखा आ रहा होगा। इसका मतलब है कि राज्य सरकार इस किस्त के लिए अभी आपके खाते को अप्रूव नहीं किया है।अगर किसी के स्टेटस में  Rft Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो आज हम आपको यहां Rft Signed by State Government के बारे में जानकारी देने जा रहे है। आइए जानें क्या है इसका मतलब…

 

यह भी पढ़ें-जारी हुआ पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए क्या है आपके शहर में 1 लीटर तेल का भाव

 

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको  Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th 6th, 7th instalment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।’ इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।

 

कहां अटकी है आठवीं किस्त

PM Kisan Latest Update: वैसे तो पीएम किसान की आठवीं किस्त या यूं कहें अप्रैल-जुलाई वाली किस्त इस महीने आनी शुरू हो जानी चाहिए, लेकिन बड़े पैमाने पर मिली गड़बड़ियों की वजह से राज्य सरकारें पूरी तरह आश्वस्त हो लेना चाहती हैं कि पैसा सही व्यक्ति के खाते में ही तो पहुंच रहा है। ऐसे में लाभार्थियों का वेरिफिकेशन भी समय-समय पर हो रहा है। अभी तक अधिकतर राज्यों ने  Rft साइन नहीं किया है। इस वजह से किस्त लटकी है।

 

कब मिलेगी 8वीं किस्त

जहां तक पैसा किसानों के खातों में आने की बात है तो यह अप्रैल से जुलाई तक आता रहेगा। राज्य सरकारों द्वारा Rft साइन करने के बाद केंद्र सरकार FTO जेनरेट करती है। आपने देखा होगा जब किस्त आने वाली होती है तो पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई देता है। इसका मतलब है कि आपकी किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

 

यह भी पढ़ें-अस्पताल से भागने की कोशिश, 8वीं मंजिल से गिरी महिला, मौत

 

FTO  की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है। इसका मतलब हैं कि “राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और बैंक के IFSC कोड सहित अन्य विवरणों की शुद्धता सुनिश्चित कर ली गई हैं”। आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार द्वारा इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं।

By Editor