नहीं थम रहा मौतों का सिलसिला, सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 13 मरीजों ने तोडा दम
Spread the love

दिल्ली – राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे मरीजों के लिए बृहस्पतिवार को राहत भरी खबर आई। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को आपात ऑक्सीजन देने के लिए ऑक्सीजन पूल बनाया है। इस ऑक्सीजन पूल की निगरानी सभी जिलों के जिलाधिकारी कर रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें-Video : क्राइम ब्रांच की टीम ट्रक समेत गर्रा नदी में जा गिरी, तलाश जारी, देखे वीडियो

 

दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को अगर घर पर ऑक्सीजन की जरूरत है तो  http://delhi.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें वैध पहचान पत्र, आधार कार्ड और कोरोना वायरस संक्रमण की रिपोर्ट की जानकारी देनी होगी। होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे मरीजों को ऑक्सीजन देने का काम बृहस्पतिवार से ही शुरू कर दिया गया है।

 

ऐसे करें आवेदन

दिल्ली सरकार के पोर्टल www.delhi.gov.in पर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीज रजिस्ट्रेशन करके ऑक्सीजन सिलेंडर हासिल कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए फोटो, आधार कार्ड, पहचान पत्र और कोरोना टेस्ट रिपोर्ट जरूरी होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि शातिर लोग इसका दुरुप्रयोग शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर किसी कोरोना वायरस संक्रमित मरीज ने सीटी स्कैन करवाया है तो उसकी रिपोर्ट भी पोर्टल पर अपलोड कर सकता है।

 

यह भी पढ़ें-CG ब्रेकिंग : महुआ शराब में कफ सिरप मिलाकर पीने से 6 युवकों की मौत, घर में पसरा मातम

 

रीफिल होगा ऑक्सीजन सिलेंडर

दिल्ली सरकार के निर्देशों के मुताबिक, www.delhi.gov.in पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद संबंधित इलाके के जिलाधिकारी कोरोना वायरस संक्रमित मरीज को ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करवाएंगे। इसके साथ ही आवश्यकता पड़ने पर बाद में रीफिलिंग प्लांट से सिलेंडर रीफिल करवाने का पास भी मुहैया कराया जाएगा।

 मिली जानकारी के मुताबिक, सभी जिलाधिकारियों को कोरोना वायरस संक्रमित मरीज की गंभीरता देखकर तय करना होगा कि उसके घर पर ऑक्सीजन दी जाए या नहीं? स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के हर जिले को 20 ऑक्सीजन सिलेंडर का कोटा दिया है। दिल्ली सरकार घर पर ही मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध करवाएगी, जिससे अस्पतालों में भीड़ कम हो।

 

यह भी पढ़ें-बिग ब्रेकिंग : RLD मुखिया और पूर्व केंद्रीय मंत्री का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

 

उधर, दिल्ली सरकार ने लोगों से यह भी गुजारिश की है कि ऑक्सीजन आपूर्ति में मदद करने के लिए खाली ऑक्सीजन सिलेंडर दान करें, जिससे सरकार का काम आसान होगा। स्वास्थ्य विभाग के सीनियर ऑफिसर आशीष कुंद्रा ने बताया कि राजघाट डीटीसी बस डिपो को सेंटर बनाया गया है, जहां ऑक्सीजन सिलेंडर दान किए जा सकते हैं।

By Editor