Health Tips : रोज पैदल चलने से होते है ये 7 कमाल के फायदे, बीमारियां रहती है दूर
Spread the love

अक्सर आपने किसी न किसी को यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि पैदल चलना सेहत के लिए अच्छा होता है। यह आज ही नहीं प्राचीनकाल में भी ऋषियों मुनियों ने पैदल चलना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया है। दुनियाभर में वॉकिंग को बेस्‍ट वर्कआउट की कैटेगरी में रखा जाता है. इसे किसी भी उम्र के लोग बिना किसी उपकरण के कर सकते हैं और वो भी कहीं भी. अगर आप रोज 20 मिनट से लेकर एक घंटे तक वॉक कर लेते हैं तो आपकी बॉडी को इससे कई फायदे (Benefits) मिलते हैं. ये ना केवल आपके फिटनेस को लंबी उम्र तक बरकरार रखता है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाए रखता है. बीतों कुछ महीनों से कोरोना महामारी की वजह से हमारी लाइफ स्‍टाइल में काफी बदलाव आये हैं.

 

इसे भी पढ़ें – Rashifal 23 May 2021 : आज धन के मामले में इन राशि वालों के लिए खास दिन, जाने अपने राशि का हाल

 

कई राज्‍यों में लॉकडाउन लगाए जा रहे हैं. ऐसे में आप चाहें तो अपने फ्लैट की गैलरी या अपने कमरे में भी वॉक कर सकते हैं. इसके लिए आप घड़ी देखकर घर के अंदर टहलना शुरू करें और जब तक घड़ी की सूई 20 मिनट ना क्रॉस कर ले लगातार यहां से वहां चलते रहें. यह खुद को फिट रखने का बहुत ही आसान और प्रभावशाली तरीका है. यही नहीं, आप जब भी समय मिले तो इसे कर सकते हैं. आइए जानते हैं पैदल चलने के क्‍या फायदे होते हैं.

 

1.हार्ट को बनाता है स्‍ट्रॉन्‍ग

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप रोज आधा घंटा वॉक करते हैं तो यह किसी भी तरह के कोरोनरी हार्ट डिजीज के खतरे को 19 प्रतिशत तक घटा देता है. अगर आप वॉक अधिक देर तक और अधिक स्‍पीड में करते हैं तो खतरे का चांस और भी घटता चला जाता है.

 

2.ब्‍लड शुगर को रखता है नियंत्रित

अगर आप रोज खाना खाने के बाद वॉक करें तो आपका ब्‍लड शुगर नियंत्रित रहता है.एक शोध के मुताबिक, रोज खाने के बाद 15 मिनट की वॉक आपके ब्‍लड शुगर को कम रख सकता है.

 

इसे भी पढ़ें – CG एग्जाम ब्रेकिंग : 1 जून से होगी कॉलेज की परीक्षाएं, विश्वविद्यालय ने जारी की नयी समय सारिणी

 

3.ज्‍वाइंट पेन को करता है कम

अगर आपके हिप और घुटने की हड्डी में दर्द रहता है तो आपको रोज वॉक करना चाहिए. यह मसल्‍स को मजबूत बनाने और लूब्रीकेट करने में काफी मदद करता है. जिन लोगों को अर्थराइटिस है उन्‍हें तो वॉक जरूर करना चाहिए.

 

4.इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट

अगर आपको तुरंत खांसी सर्दी हो जाती है तो आपको इम्‍यूनिटी बढ़ान के लिए वॉक करनी चाहिए. फ्लू के सिजन में 1000 लोगों पर शोध किया गया जिसमें पाया गया कि जो लोग रोजाना 30 से 45 मिनट वॉक करते हैं उनमें 45 प्रतिशत कम बीमार पड़ने की संभावना देखने को मिली.

 

इसे भी पढ़ें – बॉयफ्रेंड को मिलने प्रेमिका ने बुलाया घर, परिजनों ने आपत्तिजनक में पकड़ा, फिर..

 

5.दिमाग के लिए बेहतर

जो लोग हफ्ते में ईमानदारी से 2 घंटे भी वॉक करते हैं उनके ब्रेन की टिश्‍यू अधिक बेहतर तरीके से काम करते हैं जिससे उनमें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा 30 फीसदी तक घट जाता है.

 

6.वजन रखता है कंट्रोल

जो लोग रोज 30 मिनट पैदल चलते हैं उनमें 50 फीसदी मोटापे की दर कम होती है. आपके मसल्‍स स्‍ट्रॉन्‍ग होते हैं और आप किसी भी तर‍ह के काम को बिना आलस के करते हैं.

 

इसे भी पढ़ें – आंगनबाड़ी भर्ती 2021 : कार्यकर्ता व सहायिकाओं की 53000 पदों पर निकली भर्ती, 5वीं, 10वीं पास करे आवेदन

 

7.मूड रखता है बेहतर

शोधों में यह पाया गया कि अगर आप रोज 30 मिनट वॉक करते हैं तो आपका मूड बेहतर होता है. यही नहीं यह आपके अंदर तनाव, डर, डिप्रेशन, नकारात्‍मक भावनाओं को भी दूर करता है और एनर्जी से भरपूर बनाए रखता है. यही नहीं यह आपके मेंटल हेल्‍थ को भी ठीक रखता है.

By Editor