चक्रवात यास : मौसम विभाग ने किया अलर्ट, छत्‍तीसगढ़, सहित इन राज्यों में तेज हवा के साथ भारी बारिश की संभावना
Spread the love

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में यास तूफानकी वजह से कई राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है. बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान यास  मंगलवार की शाम भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है. यह आज ओडिशा के तट से टकराएगा. इसके साथ ही ओडिशा और पश्विम बंगाल के अधिकांश हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से कई राज्‍यों में बारिश और तेज हवा चलने की चेतावनी जारी की गई है. इनमें बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्‍तर प्रदेश शामिल हैं.

 

ये भी पढ़े-सलमान खान ने KRK के खिलाफ दर्ज कराया केस, लगा ये आरोप , जाने पूरा मामला

 

मौसम विभाग के अनुसार यास तूफान का असर झारखंड के अधिकांश हिस्‍सों पर पड़ेगा. इसके कारण राज्‍य में बुधवार और गुरुवार को तेज हवाओं संग भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके लिए आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है. वहीं बिहार में भी तूफान के प्रभाव के चलते कई जिलों में मौसम बदलेगा और बारिश होगी. बिहार में भी बुधवार और गुरुवार को यास तूफान के कारण भारी बारिश होने का अनुमान है. बिहार के नवादा, जमुई, गया, भभुआ, कटिहार, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर और औरंगाबाद जैसे जिलों में अगले 5 दिन तक बादल छाए रहने की आशंका जताई गई है. इसे देखते हुए कई जिलों के अफसरों को अलर्ट किया गया है.

 

ये भी पढ़े-लॉकडाउन : राज्य में 3 जून तक बढ़ा लॉकडाउन, मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

 

वहीं आईएमडी के अनुसार उत्‍तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में भी 26 मई से 28 मई के बीच आंधी के साथ ही बारिश होने की आशंका जताई गई है. बुधवार से ही यूपी के कई जिलों में तेज हवाएं चलने लगेंगी. यास तूफान का असर वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर और लखनऊ जैसे जिलों में देखने को मिलेगा.

 

ये भी पढ़े-दुर्ग जिला हुआ अनलॉक : अब शादी समारोह में 50 और अंत्येष्टि में 20 लोग हो सकेंगे शामिल, पढ़े पूरा आदेश

 

मौसम विभाग के मुताबिक यास तूफान का असर आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में भी देखने को मिलेगा. वहीं दिल्ली में इस साल मई के महीने में 144.8 मिली मीटर बारिश हुई है, जो बीते 13 साल में सर्वाधिक है. बुधवार सुबह 5:30 बजे मौसम विभाग की ओर से जारी जानकारी के अनुसार यास तूफान अभी बंगाल की खाड़ी में ओडिशा के धमरा से 60 किमी दूर, पारादीप के पश्‍चिम- उत्‍तर पूर्व में 90 किमी, पश्चिम बंगाल के दीघा से 100 किमी और ओडिशा के बालासोर के दक्षिण-दक्षिणपूर्व में 105 किमी दूर था.

By Editor