बड़ी खबर : यहां 2 अगस्त से खुलेंगे स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल करना होगा पालन
Spread the love

देश में तेजी से फैल रही कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा स्कूल कॉलेज बंद करा दिए गए थे। अब हरियाणा सरकार  ने राज्य के सभी स्कूलों को 01 जून से खोलने का फैसला किया है. कोरोना वायरस के बेकाबू रफ्तार को देखते हुए हरियाणा में स्कूलों में निर्धारित समय से पहले गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई थी. अब ये छुट्टियां 31 मई को खत्म हो रही हैं. ऐसे में 1 जून से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला लिया गया है. हालांकि, फिलहाल कक्षा 09 से 12वीं तक के लिए ही स्कूलों को खोला जाएगा.

 

ये भी पढ़े-CG : इतनी खुशी : शराब दुकान खुली तो युवक ने फोड़ी नारियल, पूरी शिद्दत से की पूजा अर्चना, बाहर अगरबत्ती भी जलाई, देखे वीडियो…

 

स्कूलों को खोलने के संबंध में हरियाणा शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी जिला कार्यालयों को पत्र भेजा गया है. साथ ही इनसे अपने क्षेत्र में स्थित स्कूलों में बेंच, रूम आदि विवरणों समेत इंफ्रास्ट्रचर की विवरण मांगे गए हैं. हालांकि, राज्य सरकार ने स्कूलों को 1 जून से खोले जाने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (SOP) भी जारी किए हैं. शिक्षा निदेशालय ने बताया है कि इन्हीं गाइडलाइन्स का पालन करते हुए सभी स्कूलों, टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए अनिवार्य होगा.

 

स्कूलों से मांगे गए विवरण

कुरूक्षेत्र जिले के शिक्षा अधिकारी ने बताया कि शिक्षा निदेशालय की ओर से एक गूगल फॉर्म का लिंक दो माह पहले जारी किया गया था. इस गूगल फॉर्म के माध्यम से जिले के 116 स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा भरे गए डिटेल्स सीधे शिक्षा निदेशालय को प्राप्त हो जाएंगे. इसके बाद सभी जरूरी निर्णय तुरंत लिए जा रहे हैं. जिला कार्यालयों का निर्णय में कोई भी हस्तक्षेप नहीं है.”

 

ये भी पढ़े-कोरोना मरीजों के मौत के बाद चोरी कर लेती थी मोबाइल, ऐसे पकड़ी गई महिला, गिरफ्तारी के बाद किया हैरान कर देने वाला खुलासा

 

एसओपी जारी

राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूलों को 1 जून से खोले जाने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) भी जारी किए गए हैं. सरकार के निर्देशों के अनुसार स्कूलों को एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाने के साथ-साथ सोशल डिस्टैंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर के प्रयोग जैसे नियमों का पालन सुनिश्चित करना होगा. राज्य सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स का पालन करते हुए ही स्कूलों को खोला जा सकता है.

By Editor