Spread the love

1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कुछ चीजें बदलने वाली हैं. एक जून की तारीख हमारे लिए कई मायनों में ध्यान रखने लायक होती हैं. नया महीना आते ही सबसे पहले तो हमारा ध्यान महीने की छुट्टियों की ओर जाता है. बैंक से जुड़े कामों के लिए देखना होता है कि हमने जो दिन ​तय कर रखा है, कहीं उस दिन छुट्टी तो नहीं. बहुत सारे बैंकों ने तो कुछ बदलावों के लिए भी 1 जून की तारीख मुकर्रर कर रखी है.

 

ये भी पढ़े-बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, यहां 100 रुपये हुआ पेट्रोल, चेक करे अपने शहर का भाव

 

यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहक हैं, केनरा बैंक (Canara Bank) के ग्राहक हैं या फिर सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) के ग्राहक हैं… तो आपके लिए 1 जून की तारीख अहम है. 1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट से जुड़े नियम बदलने वाले हैं. वहीं, केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड (IFSC Code) बदलने वाले हैं.

 

1 जुलाई से बदल जाएगा IFSC कोड

केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा. सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है. नया IFSC कोड मालूम करने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां इस संबंध में जानकारी दी गई है. बता दें कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया जा चुका है.

 

ये भी पढ़े-आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें , सेहत को होता है भारी नुकसान, जान ले

 

1 जून से बदलेगा चेक से पेमेंट का तरीका

बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों के लिए 1 जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है. पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है.

BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे. यह नियम 1 जून 2021 से लागू होगा.बैंक की इस नई व्यवस्था के तहत कोई ग्राहक जब चेक जारी करेंगे तो उन्हें अपने बैंक को पूरी डिटेल देनी होगी. चेक पेमेंट से पहले इन डिटेल्स को बैंक क्रॉस-चेक करेगा. अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंककर्मी उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे.

 

रसोई गैस सिलेंडर के दाम

एक जून से एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव संभव है. अमूमन हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के नए दाम जारी करती हैं. कई बार तो महीने में 2 बार भी बदलाव देखे जाते हैं. फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है. हालांकि जरूरी नहीं कि 1 जून को ही नई कीमतें जारी हों. कई बार रेट समान ही रह जाते हैं.

 

ये भी पढ़े-आज का मौसम : चक्रवात यास का पड़ेगा असर, इन राज्यों में तेज बारिश की संभावना, जाने अपने राज्य का हाल

 

स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स के इंटरेस्ट रेट में बदलाव

PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसी Small Saving Schemes की ब्याज दरों में भी बदलाव इसी महीने होना है. सरकार की ओर से हर तीन महीने पर स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की नई ब्‍याज दरें लागू की जाती हैं. कई बार ऐसा होता है कि पुरानी ब्‍याज दरें ही रिवाइज कर दी जाती हैं. बीते 31 मार्च को वित्‍तीय वर्ष 2020-21 की अंतिम तिमाही खत्‍म होने पर घटाकर नई ब्‍याज दरें जारी की गई थीं, जिसे 24 घंटे के भीतर वापस ले लिया गया था और पुरानी दरें ही रह गई थीं. अब 30 जून को फिर से नई ब्‍याज दरें लागू की जाएंगी.

By Editor