कहीं बचे हुए खाने को इस तरह तो नहीं खाते? सेहत के लिए होता है खतरनाक
Spread the love

कई बार ऐसा होता है कि आप व्यस्त होते हैं या आपका खाना बनाने का मन नहीं होता. ऐसे में ज्यादातर लोग बचा हुआ खाना प्रिफर (leftover food preference) करते हैं, लेकिन ऐसा करने से पूरा पोषण नहीं मिलता. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप बचे हुए खाने (leftover food) को दोबारा गर्म कर लेते हैं, तो इसमें मौजूद बैक्टीरिया और पैथोजेंस मर जाते हैं और इसे आप खा सकते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, बचे हुए खाने को खाना आपको फायदा नहीं पहुंचाता.

ये भी पढ़े- सब इंस्पेक्टर के 900 से अधिक पद भर्ती, 35 हजार तक मिलेगी सैलरी, जाने डिटेल

 

खाना पकने के तीन घंटे के भीतर खा लें

इसमें कोई दोराय नहीं है कि बचा हुआ खाना आपको उतना पोषण नहीं देता जितना फ्रेश खाना देता है. आयुर्वेद के अनुसार, खाना पकने के तीन घंटे के भीतर इसे खा लें.

 

24 घंटे से ज्यादा देर तक स्टोर किया हुआ खाना

अगर आपके साथ रोजाना ऐसा होता है कि आप इतनी जल्दी नहीं खा सकते, तो ये ध्यान रखें कि कभी भी ऐसा खाना न खाएं जिसे आपने बहुत देर से स्टोर करके रखा हो. 24 घंटे से ज्यादा देर तक स्टोर किया हुआ खाना तो बिल्कुल न खाएं.

 

ये भी पढ़े- मेहता….. गुरुचरण सिंह ने बताई शो छोड़ने की असली वजह

 

डाइजेशन पर असर

खाने की चीजों को स्टोर करने का और इन्हें दोबारा गर्म करने का आपका तरीका सही होना चाहिए, जिससे खाने की चीजों में बैक्टीरिया न पनपे. आयुर्वेद के अनुसार, बचे हुए खाने को अगर आप ठीक से स्टोर नहीं करते और बहुत देर के बाद खाते हैं, तो ऐसा खाना दोष को बढ़ाता है और डाइजेशन को प्रभावित करता है.

 

बैक्टीरिया पनपने का खतरा

मीट और सीफूड जैसी चीजों के साथ खास तौर पर ऐसा होता कि इनमें बैक्टीरिया और पैथोजेंस पनपने लगते हैं. इन चीजों को भी अगर फ्रिज में रखे हुए 24 घंटे से ज्यादा समय हो गया है तो इसे खाना आपको बेहद नुकसान पहुंचाएगा.

 

ये भी पढ़े- कपिल के शो में अचानक स्टेज पर चढ़ गया युवक, बोला- 50 हज़ार निकालो वरना शो नहीं चलने दूंगा, देखें वीडियो

 

नहीं मिलता जरूरी पोषण

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बार ऐसी सलाह दी जाती है कि बचे हुए खाने को आप दोबारा गर्म करके खा सकते हैं, लेकिन इसके साथ दिक्कत ये है कि दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन नष्ट हो जाते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, ताजा खाना खाने से पोषण मिलता है और जठराग्नि बूस्ट होती है. ज्यादातर लोगों को सुविधा होती इसलिए वो खाने की चीजों को दोबारा गर्म करके इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये सही प्रैक्टिस नहीं है और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में कई बार फूड पॉयजनिंग का भी खतरा रहता है.

By Editor