मोबाइल खोने या चोरी होने पर Phone Pe, Google Pay और Paytm के अकाउंट को ऐसे करें ब्लॉक, जान ले तरीका

यदि आपका फोन चोरी हो जाता है या कहीं गुम हो जाता है  तो आप घर बैठे अपने मोबाइल में इंस्टाल Phone Pe, Google Pay और Paytm के अकाउंट को ब्लॉक कर सकते हैं. आज कल का जैसा माहौल है उस हिसाब से ये जानकारी रखना बहुत ज़रूरी है कब कौन कहाँ आपके हाथ से मोबाइल छीन कर भाग जाए कोई गारंटी नहीं है, वही लोगों की भूलने की आदत भी बड़ी गन्दी है कहीं भी मोबाइल छोड़ देते हैं और कोई और हाथ मार देता है। ऐसे में ये तो मालूम होना चाहिए की अगर ऐसी परिस्थिति आपके सामने आ जाये तो क्या करना चाहिए और अपने मोबाइल में ऑनलाइन वॉलेट को ब्लॉक कैसे किया जाए।

 

ये भी पढ़े- फ्लिपकार्ट पर बिग दिवाली सेल, Samsung का 32-इंच का Smart TV खरीदें सिर्फ 4,999 रुपये में

 

अगर आपका खोया हुआ या फिर चोरी हुए फोन में कोई भी ऑनलाइन वॉलेट ऐप है और उसमे कोई पासवर्ड नहीं डला है तो आपके वॉलेट से पैसे गायब होने का थोड़ा डर रहता है लेकिन आज कल ऑनलाइन वॉलेट में पैसे UPI से पैसे भुगतान करता बेहद सरल और सुरक्षित रहता है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए यूजर को UPI पिन डालना पड़ता है। लेकिन आज कल जब बिना ATM कार्ड के मशीन से पैसे निकाल लिए जाते हैं तो ऑनलाइन वॉलेट से पैसे ट्रांसफर करना शातिरों के लिए चुटकी का काम है। अगर आपका फ़ोन चरो हो जाता है या गुम जाता है तो कोई टेंशन लेने वाली बात नहीं है.

 

ये भी पढ़े- रिलीज हुआ सिद्धार्थ शुक्ला का आखिरी गाना हैबिट, वीडियो देख फैंस हुए इमोशनल, देखें…

 

How to temporarily block Paytm Account

सबसे पहले paytm Payments Bank के हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर किसी भी नंबर से कॉल करें, उसके बाद खोये हुए फोन वाले ऑप्शन पर जाएं, अगल नंबर दर्ज करने का ऑप्शन चुने और जो नंबर खो गया है उसे दर्ज कर दें , इसके बाद remove account from all devices का ऑप्शन चुने। इतना करने के बाद Paytm की वेबसाइट पर जाएं और 24×7 हेल्प का चयन करें, इसके बाद रिपोर्ट फ्रॉड को चुने। और मेसेज अस के बटन में क्लिक करें। इसके बाद अपने खाते का एक प्रूफ अपलोड करें। इसके बाद कंपनी आपके अकाउंट को ब्लॉक कर देगी।

 

How to block Google Pay account Google Pay

यूजर के साथ ऐसा हो जाए तो सबसे पहले 18004190157 पर कॉल करें, फिर कस्टमर केयर से बात करने का विकल्प चुने इसके बाद उसे अपनी समस्या बता दें। वैसे एड्रोइड और ios ऐसी सुविधा भी देता है जिसमे आप अपने मोबाइल के देता को गूगल अकाउंट से ज़रिये मिटा सकते हैं।

 

ये भी पढ़े- अमेजन की बंपर सेल, सिर्फ 749 रुपये में खरीदें Samsung का यह धांसू स्मार्टफोन, जाने क्या है ऑफर

 

How to block Phone Pe Account Phone Pe

यूजर्स को 08068727374 या 02268727374 पर कॉल करना होगा, भाषा का चयन करने के बाद आपसे OTP माँगा जाएगा। इसके बाद आप OTP ना मिलने के ऑप्शन में क्लिक करें। इसके बाद सिम या डिवाइस गुम हो जाने के ऑप्शन को चुन लें. इसके बाद कस्टमर केयर से आपकी बात होगी उसे पूरी जानकारी देदें।

 

By Editor