नहीं जानते होंगे पाने पुरी के ये फायदे, हफ्ते में दो बार खाने से जड़ से खत्म हो जाती है ये बीमारी
Spread the love

भारत में पानी-पुरी (Pani puri) खाना लोगों को बेहद पसंद है. महिलाएं तो पानी पुरी के सामने सबकुछ भूल जाती हैं. इसे खाने के लिए लोग लाइन लगाकर खड़े होते हैं.  लड़कियां पानी-पुरी वाले के सामने हाथ फैलाकर पानी-पुरी (Pani puri) तब तक खाती जाती हैं, जब तक उनका पेट नहीं भर जाता. उनकी आंखों से आंसू निकलने लगते हैं लेकिन वह पानी पुरी (Pani puri)  खाने का लोभ छोड़ नहीं पातीं. ये तो रही स्वाद की बात. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानीपुरी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है?

 

ये भी पढ़े- Facebook बदलने जा रहा अपना नाम, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

 

 यकीन मानिए इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.हम आपको बताएंगे कि पानी-पुरी से शरीर को क्या लाभ होते हैं तथा इससे कौन सी बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं. बरसात के दिनों में पानीपुरी खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक है, क्योंकि इस मौसम में गंदगी ज्यादा रहती है.लेकिन पानीपुरी से शारीरिक लाभ बहुत होता है. पानीपुरी हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक है.

 

ये भी पढ़े- सरकारी बैंकों में 4135 पदों पर बंपर भर्तियां, जानें योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

 

पानीपुरी के लिए जो पानी उपयोग में लिया जाता है उसमें कई तरह की सामग्री मिलाई जाती है, जैसे धनिया, सेंधा नमक, जीरा, मिर्च, टारटरिक आदि. टारटरिक पानी में खटाई के लिए उपयोग किया जाता है. यह हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी लाभदायक होता है.पानी-पुरी तथा उसके पानी के सेवन से पाचन तंत्र को कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. खट्टी डकार, मितली, गैस और बदहजमी जैसी कई गंभीर बीमारियां पानीपुरी के सेवन से खत्म हो जाती हैं.

 

ये भी पढ़े- फिल्म शोले से जुड़ी ये बात सुनकर परेशान हो गई थीं हेमा मालिनी, उतर गया था चेहरे का रंग

 

इसलिए हमें पानीपुरी का सेवन हफ्ते में 2 बार जरूर करना चाहिए. इसके हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ एवं मजबूत बनेगा. हालांकि पानीपुरी का ज्यादा सेवन भी हमारे पाचन तंत्र के लिए हानिकारक है. ज्यादा पानी पुरी के सेवन से भी हमारा पेट खराब हो सकता है. इसलिए पानीपुरी का सेवन सप्ताह में सिर्फ दो बार ही करना सही रहता है

By Editor