Homeव्यापारSBI की शानदार स्कीम, सिर्फ 500 रुपये का निवेश कर पाएं जिंदगी...

SBI की शानदार स्कीम, सिर्फ 500 रुपये का निवेश कर पाएं जिंदगी भर पेंशन, ऐसे करे अप्लाई

अगर आप रिटायरमेंट के बाद की वित्तीय स्थिरता को लेकर चिंतित हैं, तो आपको आज से ही निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. राष्ट्रीय पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) को लेकर कई लोग उत्साहित दिख रहे हैं। बड़ी संख्या में नागरिक इस योजना के साथ जुड़कर इसका लाभ उठाना चाहते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने स्तर पर लोगों को इस योजना के साथ जोड़ने के लिए कई प्रयास कर रहा है। वह विभिन्न जगहों पर स्कीम को लेकर जागरूकता अभियान चला रहा है। एसबीआई का उद्देश्य है कि बड़ी संख्या में लोग राष्ट्रीय पेंशन योजना (National Pension Scheme) से जुड़ कर इस स्कीम का लाभ उठाएं।

ये भी पढ़े- क्या आपको भी है नाखून चबाने की गंदी आदत? इन टिप्स को फॉलो कर पाएं छुटकारा

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने स्तर पर भी कई लाभ इस योजना से जुड़ने वाले लोगों को दे रहा है। इसके अलावा बैंक ग्राहकों और कामगारों को भी राष्ट्रीय पेंशन योजना के साथ जोड़ने के लिए कई दिशाओं में काम कर रहा है। उसने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी है कि अगर आप इस स्कीम को चुनते हैं, तो बैंक की तरफ से आपको कई अतिरिक्त लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे इसमें अप्लाई कर सकते हैं –

ये भी पढ़े- अगर गलती से गलत अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर हो गए पैसे, तो टेंशन न ले, ऐसे मिलेंगे वापस

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रीय पेंशन योजना एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है। इसमें लो कॉस्ट के स्ट्रक्चर को शामिल किया गया है। इसमें आपको पीएफआरडीए से जो रेगुलेटेड मार्केट रिटर्न है, वो मिलेंगे। आप बड़ी आसानी से एसबीआई की किसी भी शाखा में जाकर आवश्यक अंशदान राशि और एनपीएस कंट्रीब्यूशन स्लिप देकर इस योजना के साथ जुड़ सकते हैं।इसमें दो तरह के अकाउंट को शामिल किया गया है। पहला पेंशन अकाउंट है, जिसमें आपको कई तरह के टैक्स बेनिफिट मिलेंगे।

 

वहीं दूसरा इन्वेस्टमेंट अकाउंट है। इसमें किसी भी प्रकार का टैक्स बेनिफिट नहीं मिलेगा।एनपीएस योजना के साथ आप एसबीआई योनो या ऑनलाइन एसबीआई की मदद से जुड़ सकते हैं। अगर आप एसबीआई योनो के जरिए इससे जुड़ना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले योनो एप पर जाकर इन्वेस्टमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसे करने के बाद एनपीएस अकाउंट को सेलेक्ट करें और अपनी जरूरी जानकारी दर्ज करें। डीटेल्स दर्ज करने के बाद आपका एनपीएस अकाउंट ओपन हो जाएगा।

ये भी पढ़े- WhatsApp : कैसे लीक हो रही हैं बॉलीवुड सितारों की चैट्स, जानिए इसके पीछे की वजह

 

अगर आप इसे एसबीआई ऑनलाइन से खुलवाना चाहते हैं, तो आपको https://onlinesbi.co.in पर विजिट करना होगा। होमपेज पर आने के बाद ई-सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद एनपीएस रजिस्ट्रेशन या नियर एसबीआई ब्रांच के ऑप्शन को क्लिक करें। इसे करने के बाद आपसे कुछ जरूरी डिटेल्स मांगी जाएगी। अपनी जानकारी को इसमें फिल करें। पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपका एनपीएस अकाउंट खुल जाएगा। आपको बता दें कि पेंशन अकाउंट में आप न्यूनतम योगदान के रूप में 500 रुपये तक जमा कर सकते हैं। वहीं इन्वेस्टमेंट अकाउंट में न्यूनतम राशि 1000 रुपये है। इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष के बीच के लोग उठा सकते हैं। 

RELATED ARTICLES

Latest Post