Homeहेल्थ-फ़िटनेससेहत के लिए फायदेमंद अमरूद, ठंड के मौसम में इस वक्त खा...

सेहत के लिए फायदेमंद अमरूद, ठंड के मौसम में इस वक्त खा लें 1 अमरूद, शरीर बन जाएगा ताकतवर

अमरूद (Guava) सेहत के लिए जबरदस्त फायदे पहुंचाता है. हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है. इसके अंदर सौकड़ों की संख्या में छोटे-छोटे बीज होते हैं. लोग घरों में भी इसका पेड़ लगाते हैं. पर बेहद सामान्य फल होने के कारण ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि ये स्वास्थ्य के लिहाज से कितना फायदेमंद होता है.

 

ये भी पढ़े- विक्की कौशल संग शादी पर कटरीना कैफ ने तोड़ी चुप्पी, कहीं ये बड़ी बात..

 

ठंड के मौसम में फायदेमंद अमरूद (Guava beneficial in cold weather)

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार सर्दियों के मौसम में अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को भी बढ़ाते हैं. इसलिए ठंड के दिनों में रोजाना ताजे अमरूद का सेवन करें.

 

अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Guava)

अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन ए और ई आंखों, बालों और त्वaचा को पोषण देता है. वहीं अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्यू ट्रिईएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक होते हैं. अमरूद में बीटा कैरोटीन होता है,  जो शरीर को त्वंचा संबंधी बीमारियों से बचाता है.

 

अमरूद के सेवन से मिलने वाले शानदार फायदे

 

दांतों के दर्द में आराम

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्तिमयों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है.

 

कब्ज की समस्या दूर करता है

अमरूद की तासीर ठंडी होती है. ये पेट की बहुत सी बीमारियों को दूर करने का रामबाण इलाज है. अमरूद के सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अमरूद में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे अनेक बीमारियों में फायदा होता है

 

डायबिटीज से बचाता है

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अमरूद डायबिटीज से बचाता है. इसमें रिच फाइबर कंटेंट और लो ग्लायसेमिक इंडेक्स पाया जाता है. लो ग्लायसेमिक इंडेक्स अचानक शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है. वहीं, फाइबर्स के कारण शुगर अच्छे से रेगुलेट होती रहती है.

 

ये भी पढ़े- नौकरी के साथ सिर्फ 10 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगा लाखों का मुनाफा

 

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर

एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सेल की मरम्त कर उसे हेल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़तीं. इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं फिर आंखों के नीचे लगाएं इससे आंखों की सूजन और काले घेरे भी ठीक होंगे.

 

अमरूद खाने का सही समय

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, सुबह खाली पेट 200-300 ग्राम अमरूद का नियमित रूप से सेवन करने से बवासीर में लाभ मिलता है. पके अमरुद खाने से पेट का कब्ज खत्म होता है. इससे बवासीर में काफी फायदा पहुंचता है.

 

ये भी पढ़े- मिथुन चक्रवती के चारों बच्चों में से किसी ने भी आज तक उन्हें नहीं बोला पापा, एक्टर ने खुद बताई वजह

 

अमरूद खाने का बेस्ट तरीका

अच्छी तरह पके नरम और मीठे अमरूदों को मसलकर दूध में फेंट लें. इसके बाद छानकर इसके बीज निकाल दें. आवश्यकतानुसार शक्कर मिलाकर सुबह सुबह 21 दिन तक लेने से शरीर में काफी ताकत आती है.

 

अस्वीकरण- ‘खबर में दी गई सलाह और जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए आप हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें.’

RELATED ARTICLES

Latest Post