ये स्मार्टवॉच कलाई पर बंधे-बंधे ही करेगी शुगर टेस्ट, खून निकालने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Spread the love

Apple  ने हाल ही में वॉच सीरीज़ 7 (watch series 7) को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया है, और वॉच सीरीज़ 8 (watch series 8) के बारे में अफवाहें पहले से ही इंटरनेट पर घूम रही हैं। पहले यह बताया गया था कि एक ऐप्पल सप्लायर्स ने एक नए सेंसर का परीक्षण शुरू किया जो उपयोगकर्ता के ब्लड-शुगर लेवल (blood-sugar level) और ब्लड-अल्कोहल लेवल (blood-alcohol level)  को मापेगा। डिजीटाइम्स की एक नई रिपोर्ट बताती है कि एनोस्टार और ताइवान एशिया सेमीकंडक्टर एक इन्फ्रारेड सेंसर पर काम कर रहे हैं जो ब्लड-शुगर लेवल को पढ़ने में सक्षम होगा।

 

ये भी पढ़े- WhatsApp ने लॉन्च किया जबरदस्त फीचर, लंबे समय से था यूजर्स को इंतजार

 

रिपोर्ट आगे बताती है कि सेंसर 1,000 एनएम से ऊपर वेवलेंथ का उपयोग करता है और एक फोटोडायोड के साथ काम करता है जो ब्लड-शुगर लेवल का पता लगा सकता है। यह उपयोगकर्ता की नाड़ी और ब्लड-ऑक्सीजन का विश्लेषण करने का प्रबंधन भी कर सकता है।

 

ये भी पढ़े- अगले हफ्ते 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 

ब्लड-शुगर को आमतौर पर एक उंगली में सुई चुभकर खून निकाल कर मापा जाता है और इसीलिए अगर ऐप्पल वॉच इसे सेंसर के माध्यम से माप सकता है, तो यह एक गेम-चेंजिंग फीचर हो सकता है। यह सेंसर मधुमेह और अन्य संबंधित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों के लिए वास्तव में मददगार हो सकता है। विशेष रूप से, आईओएस 15 में हेल्थ ऐप में ब्लड ग्लूकोज का एक विकल्प भी जोड़ा गया है लेकिन यह वैल्यू अब मैन्युअल रूप से जोड़ी जानी है।

 

ये भी पढ़े- कंगना रनौत से करिश्मा कपूर तक, जान‍िए क्‍यों शाहरुख खान के साथ काम के ऑफर को इन बड़ी हीरोइनों ने ठुकराया

 

ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 की कीमत

ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7 के बेस 41mm एल्युमीनियम केस वेरिएंट की कीमत 41,900 रुपये है। 45mm एल्यूमीनियम केस वेरिएंट की कीमत 44,900 रुपये है। दोनों वेरिएंट के सेल्युलर मॉडल की कीमत क्रमश: 50,900 रुपये और 53,900 रुपये है। यह मिडनाइट, स्टारलाइट, ग्रीन, ब्लू और (प्रोडक्ट) रेड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। स्टेनलेस स्टील वर्जन 41 मिमी सेलुलर वेरिएंट के लिए 69,900 रुपये और 45 मिमी सेलुलर वेरिएंट के लिए 73,900 रुपये से शुरू होता है। मिलानीज लूप वाली घड़ी पाने के लिए आपको 4,000 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यह सिल्वर, ग्रेफाइट और गोल्ड कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। स्मार्टवॉच अब कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट, ऐप्पल अथॉराइज्ड रीसेलर्स और चुनिंदा कैरियर्स के माध्यम से उपलब्ध है।

By Editor