इन स्मार्टफोन में एक नवंबर से बंद हो जाएगा वॉट्सऐप, यहां देखें पूरी लिस्ट
Spread the love

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल (Whatsapp Will Stop Working on These Smartphone) भारत समेत दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं और WhatsApp से जुड़ी कोई खबर आने पर यूजर्स की हलचल मच जाती है.  अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और आप वॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक बहुत जरूरी सूचना है. कई सारे फोन्स पर वॉट्सएप बंद हो सकता है और इस बात की सूचना वॉट्सएप के ही पेज पर देखी जा सकती है.

 

ये भी पढ़े- 1 नवंबर से बदल जाएंगे ये नियम, जान ले वरना होगी परेशानी

 

नवंबर की पहली तारीख से बंद हो जाएगा वॉट्सएप

इस साल नवंबर की पहली तारीख से कई सारे एंड्रॉयड और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन्स पर वॉट्सएप बंद हो जाएगा. आपको ऐसा लग सकता है कि यह कोई अफवाह है लेकिन हम बता दें कि वॉट्सएप ने अपनी वेबसाइट के FAQ पेज पर खुद यह सूचना जारी की है कि कौन से स्मार्टफोन्स पर 1 नवंबर से वॉट्सएप काम करना बंद कर देगा.

 

ये भी पढ़े- दिवाली बंपर ऑफर , कम कीमत में मिल रहा 43 इंच का ये शानदार स्मार्ट टीवी, जल्दी करे कहीं मौका छूट ना जाए

 

एंड्रॉयड के इन स्मार्टफोन्स पर नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे वॉट्सएप

वॉट्सएप के FAQ पेज की मानें तो वो सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स, जिनका फोन एंड्रॉयड OS 4.0.4 या उससे पुराने वर्जन्स पर काम करते हैं, उनके फोन्स पर 1 नवंबर, 2021 से वॉट्सएप नहीं चलेगा. वॉट्सएप केवल उन स्मार्टफोन्स पर चलेगा जो OS 4.1 या उसके बाद के वर्जन्स पर चलते हैं. आपको बता दें कि अगर आपका स्मार्टफोन OS 4.0.4 या उससे पहले के वर्जन पर काम करता है तो आपके पास अपने फोन को बदलने के अलावा और कोई चारा नहीं है.

 

iOS के इन वर्जन्स पर भी नहीं चलेगा वॉट्सएप

आपको बता दें कि एंड्रॉयड के साथ-साथ iOS के भी कुछ ऐसे वर्जन्स हैं, जिनपर अगर आपका फोन चलता है तो आपके फोन पर वॉट्सएप चलना बंद हो जाएगा. वॉट्सएप के FAQ पेज पर एंड्रॉयड के साथ iOS यूजर्स के लिए भी सूचना जारी की गई है. पेज के मुताबिक कोई भी iPhone, जो iOS 9 या उससे पुराने किसी भी वर्जन पर काम कर रहा है तो फोन पर वॉट्सएप काम नहीं करेगा.

 

ये भी पढ़े- बुजुर्ग को घर के कूड़े में मिला बेशकीमती हीरा, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

 

आपको बता दें कि आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर चेक कर सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम के किस वर्जन पर काम कर रहा है. आपकी सुविधा के लिए वॉट्सएप जल्द ही एक सूची भी जारी करने वाला है जिसमें उन सभी डिवाइसेज के नाम शामिल होंगे जिन पर वॉट्सएप काम नहीं करेगा.

By Editor