सर्दियों में सिंघाड़ा खाने से शरीर को मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे , जानकर आप भी दंग रह जायेंगे

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में ‘सिंघाड़े’ बिकने लगते हैं। सिंघाड़ा खाने में तो आपको बहुत अच्छा लगता होगा लेकिन क्या आप जानते हैं यह शरीर के लिए बहुत अच्छा है साथ ही यह कई बीमारियों को भी दूर भगाता है. सर्दियां आते ही दुकानों में सिंघाड़ा मिलना शुरू हो जाता है. लोग बड़े चाव से इसे खाते भी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सिंघाड़ा गुणों की खान है. इसके अनेक फायदे है. यह कई बीमारियों से आपकी रक्षा करता है. आप भी जानिए इसके फायदे- 

 

ये भी पढ़े- पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, हर महीने 1500 रुपये जमा कीजिए, मिलेंगे 35 लाख रुपये

 

  • अस्थमा के मरीजों के लिए सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है. सिंघाड़े को नियमित रूप से खाने से सांस संबधी समस्याओं से भी आराम मिलता है.

 

ये भी पढ़े- समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं आपकी ये 6 गंदी आदतें, आज ही दें छोड़

 

  • सिंघाड़ा बवासीर जैसी मुश्किल समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर साबित होता है.
  • सिंघाड़ा खाने से फटी एड़ि‍यां भी ठीक हो जाती हैं. इसके अलावा शरीर में किसी भी स्थान पर दर्द या सूजन होने पर इसका लेप बनाकर लगाने से बहुत फायदा होता है.
  • इसमें कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से हड्ड‍ियां और दांत दोनों ही मजबूत रहते हैं. साथ ही यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

ये भी पढ़े- खुशखबरी ! अगर आपके पास भी है SBI का यह अकाउंट तो फ्री में मिलेंगे 2 लाख रुपए

 

  • सिंघाड़े का सेवन रक्त संबंधी समस्याओं को भी ठीक करता है. साथ ही मूत्र संबंधी रोगों के उपचार के लिए सिंघाड़े का प्रयोग बहुत फायदेमंद है. दस्त होने पर भी सिंघाड़े का सेवन रामबाण उपाय है.
  • सिंघाड़ा शरीर को ऊर्जा देता है, इसलिए इसे व्रत के खाने में शामिल किया जाता है. इसमें आयोडीन भी पाया जाता है, जो गले संबंधी रोगों से रक्षा करता है और थाइरॉइड ग्रंथि को सुचारू रूप से काम करने के लिए प्रेरित करता है.

 

Disclaimer : यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है।  इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

By Editor