पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, हर महीने 1500 रुपये जमा कीजिए, मिलेंगे 35 लाख रुपये

भारतीय डाक (Indian Post) द्वारा दी जाने वाली यह ग्राम सुरक्षा योजना (village security scheme) एक ऐसा विकल्प है जिसमें कम जोखिम में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस के साथ सुनिश्चित राशि या तो 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या मृत्यु की स्थिति में उनके कानूनी उत्तराधिकारी नामित व्यक्ति को जो भी पहले हो मिल जाता है.

 

ये भी पढ़े – समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं आपकी ये 6 गंदी आदतें, आज ही दें छोड़

 

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस बीमा योजना को ले सकता है. जबकि इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस योजना का प्रीमियम पेमेंट मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक या वार्षिक कर सकते हैं.इस स्कीम के तहत ग्राहक को प्रीमियम का पेमेंट करने के लिए 30 दिनों की छूट दी जाती है. पॉलिसी अवधि के दौरान चूक की स्थिति में ग्राहक पॉलिसी को फिर से शुरू करने के लिए लंबित प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है.

 

ये भी पढ़े – खुशखबरी ! अगर आपके पास भी है SBI का यह अकाउंट तो फ्री में मिलेंगे 2 लाख रुपए

 

सबसे अच्छी बात ये है कि ये बीमा योजना एक ऋण सुविधा के साथ आती है जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के चार साल बाद लिया जा सकता है.इसके साथ ही ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है. हालांकि, उस स्थिति में आपको इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा.इस पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया था.

 

ये भी पढ़े – पेटीएम दे रहा आपको 1 लाख रूपए जीतने का मौका, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ?

 

अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है. तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा.

By Editor