Homeहेल्थ-फ़िटनेससमय से पहले बूढ़ा बना देती हैं आपकी ये 6 गंदी आदतें,...

समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं आपकी ये 6 गंदी आदतें, आज ही दें छोड़

मौजूदा वक्त में आपने गौर किया होगा कि बहुत से लोग समय से पहले बुढ़ापे (old man)  का शिकार हो रहे हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है? जी हां, आपके द्वारा की जाने वाली कुछ गंदी हरकतें ही आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती है। बुढ़ापा जीवन का आखिरी पड़ाव है और यह कड़वा सच है कि कोई भी बूढ़ा होना नहीं चाहता. क्योंकि, इस दौरान आपकी सेहत और शारीरिक ताकत गिरने लगती है.

 

आपका रंग-रूप कम होने लगता है और आपको कई बीमारियां घेर लेती हैं. खैर… कोई चाहे या नहीं, लेकिन हर किसी को बूढ़ा होना है. लेकिन आप वक्त से पहले खुद को बूढ़ा होने से रोक सकते हैं. क्योंकि आपकी कुछ गलत आदतें कम उम्र में ही बूढ़ा बना देती हैं. अगर आप समय से पहले बूढ़ा होना नहीं चाहते हैं, तो इन अस्वस्थ आदतों को देर होने से पहले ही छोड़ दें.

 

ये भी पढ़ें- खुशखबरी ! अगर आपके पास भी है SBI का यह अकाउंट तो फ्री में मिलेंगे 2 लाख रुपए

 

Bad Habits: कम उम्र में बूढ़ा बनाने वाली बुरी आदतें

नीचे दी हुई बुरी आदतों के कारण आप कम उम्र में ही सफेद बाल, कमजोर हड्डियां, डायबिटीज-हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियां, आंखों की कमजोर रोशनी आदि कई समस्याओं से जूझ सकते हैं. लेकिन इन आदतों को छोड़कर आप लंबे समय तक शरीर को जवानी की तरह स्वस्थ रख पाएंगे.

 

  1. ज्यादा मीठा खाने की आदत

जिन लोगों को ज्यादा मीठा खाने की आदत होती है, उनमें ब्लड शुगर बढ़ने के कारण कम उम्र में ही डायबिटीज की समस्या हो जाती है. वहीं, अत्यधिक मीठा या चीनी खाने से शरीर पर चर्बी चढ़ने लगती है और स्किन ढीली हो सकती है. ये सभी समस्याएं समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए काफी हैं.

 

  1. कम पानी पीना

शरीर और स्किन को जवान बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना  बहुत जरूरी है. क्योंकि, कम मात्रा में पानी पीने से स्किन ड्राई होने लगती है और विभिन्न शारीरिक अंगों की कार्यक्षमता भी घटने लगती है. इसके अलावा, कम पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स नहीं निकल पाते हैं और शरीर को अंदर व बाहर से नुकसान पहुंचाते हैं.

 

ये भी पढ़ें- पेटीएम दे रहा आपको 1 लाख रूपए जीतने का मौका, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ?

 

  1. शारीरिक गतिविधि

कम उम्र में बूढ़ा होने से बचने के लिए शारीरिक गतिविधि करना बहुत जरूरी है. अक्सर लोग शारीरिक गतिविधि और जिम को एक जैसा मान लेते हैं. शारीरिक गतिविधि का मतलब है कि आप दैनिक कार्य में चलने-फिरने, उठने-बैठने, स्ट्रेचिंग, सीढ़ी चढ़ना आदि जैसे कार्य करते हों. जरूरी नहीं कि आप जिम जाकर वजन ही उठाएं. शारीरिक गतिविधि ना करने से मसल्स कमजोर होने लगती हैं और मोटापे जैसी समस्या आ जाती है.

 

  1. कम नींद लेना

जो लोग कम नींद लेते हैं, वो भी कम उम्र में ही बूढ़े बन सकते हैं. क्योंकि, नींद के दौरान हमारी मसल्स, सेल्स और स्किन खुद को रिपेयर करती हैं. लेकिन अपर्याप्त नींद लेने के कारण उन्हें ये कीमती वक्त नहीं मिल पाता है और उनका स्वास्थ्य गिरता रहता है.

 

  1. सेहत के लिए बुरी आदत: स्मोकिंग और ड्रिंकिंग

अधिक मात्रा में शराब का सेवन और स्मोकिंग करना भी आपको समय से पहले बूढ़ा बनाता है. क्योंकि, जहां स्मोकिंग से दिल के रोग, फेफड़ों के रोग शरीर को कमजोर कर देते हैं. वहीं, शराब शरीर व त्वचा को ड्राई बनाकर झुर्रियों, डिहाइड्रेशन का कारण बनती है. जिससे शरीर की उम्र ज्यादा दिखने लगती है.

 

ये भी पढ़ें- Bank Holidays : इस महीने कुल 17 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहां देख‍िए छुट्ट‍ियों की पूरी लिस्‍ट

 

  1. हेल्दी फूड की जगह जंक फूड खाना

कुछ लोग हरी सब्जियां, फल, बीन्स, सूखे मेवा जैसे हेल्दी फूड को छोड़कर जंक फूड का सेवन करते हैं. लेकिन ये आदत शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्वों की कमी कर सकता है. जिससे शरीर का स्वास्थ्य गिरने लगता है.

RELATED ARTICLES

Latest Post