अच्छी खबर ! अब बिना इंटरनेट के चलेगा WhatsApp, जानिए इस नए फीचर के बारे में…
Spread the love

दुनिया भर में लाखों लोग परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों से जुड़े रहने के लिए मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। मल्टी-डिवाइस बीटा प्रोग्राम के कारण अगर आपके फोन में इंटरनेट न हो आप तब भी अपनी सेकेन्डेरी डिवाइस यानी अपने लैपटॉप, कंप्यूटर आदि पर WhatsApp चला सकते हैं। WhatsApp उपयोगकर्ता अब अपने डेस्कटॉप पर प्लेटफॉर्म का उपयोग तब भी कर सकते हैं, जब उनका स्मार्टफोन इंटरनेट से कनेक्ट न हो।

 

ये भी पढ़े- Jio का धमाका ऑफर ! खत्म हो गया फोन का इंटरनेट तो अब न ले टेंशन, ऐसे मिलेगा 5GB डेटा

 

नया फीचर कम से कम चार डिवाइस को सपोर्ट करने में सक्षम होगा जिन्हें एक फोन से जोड़ा जा सकता है। हालांकि, यदि मुख्य डिवाइस 14 दिनों से अधिक समय तक डिस्कनेक्ट रहता है, तो लिंक किए गए डिवाइस स्वचालित रूप से लॉग आउट हो जाएंगे।WhatsApp की मूल कंपनी, मेटा ने पुष्टि की है कि यह फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि आपके सभी व्यक्तिगत संदेश, मीडिया और कॉल निजी रहेंगे।

 

ये भी पढ़े- भूलकर भी न करे ये गलती वरना मिनटों में खाली हो सकता है आपका बैंक खाता, जानिए कैसे

 

स्मार्टफोन के बिना WhatsApp वेब का उपयोग कैसे करें?

 

  • प्रारंभिक चरण में अपने डिवाइस को वेब, डेस्कटॉप या पोर्टल से लिंक करें, जिसके बाद आप इसे स्मार्टफोन के बिना उपयोग कर पाएंगे।
  • अपने फोन में WhatsApp खोलें और तीन-बिंदु वाले आइकन पर टैप करें, जो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।
  • ‘लिंक्ड डिवाइसेस’ पर टैप करें और फिर ‘मल्टी-डिवाइस बीटा’ पर फिर से टैप करें। WhatsApp एक पेज प्रदर्शित करेगा जो फीचर की व्याख्या करेगा।
  • ‘जॉइन बीटा’ बटन पर टैप करें और ‘जारी रखें’ बटन दबाएं। क्यूआर कोड को स्कैन करके अपने स्मार्टफोन को WhatsApp वेब से लिंक करें।

 

लिंक करने के बाद, WhatsApp आपको अपने सेकेंडरी डिवाइस का उपयोग करके संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देगा। आप अपने पिछले संदेशों को द्वितीयक डिवाइस से भी देख पाएंगे, हालांकि आपके प्राथमिक डिवाइस से हटाए गए संदेश द्वितीयक डिवाइस पर दिखाई नहीं देंगे। आपके द्वारा अपने द्वितीयक उपकरण से हटाए जाने वाले संदेश भी आपके फ़ोन पर दिखाई नहीं देंगे। हालाँकि, यह सुविधा iPhone के साथ काम नहीं करती है।

 

ये भी पढ़े- फिल्मों के विलन अमरीश पुरी की बेटी भी किसी हसीना से कम नहीं, करती है ये काम

 

किन परिस्थितियों में यह काम नहीं करेगा?

  • यह फीचर उन डिवाइसेज को सपोर्ट नहीं करता है जो WhatsApp के बहुत पुराने वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • कुछ सुविधाएं इन लिंक किए गए सहयोगी उपकरणों पर काम नहीं कर पाएंगी, उदाहरण के लिए सहयोगी उपकरणों पर लाइव स्थान देखें।
  • यह WhatsApp वेब से लिंक पूर्वावलोकन और सहयोगी उपकरणों पर प्रसारण सूची बनाने/देखने वाले संदेशों का समर्थन नहीं करता है।

By Editor