Homeमोबाइल-टेकफोन बेचने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में...

फोन बेचने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकती है परेशानी

अक्सर हम में से कई लोग नए फोन को खरीदते वक्त अपने पुराने मोबाइल को बेच देते हैं।  अगर आप अपना पुराना एंड्रॉयड स्मार्टफोन बेचना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. इससे आपके फोन का डेटा भी सेफ रहेगा और सामने वाला फोन के डेटा का मिसयूज नहीं कर पाएगा. यहां पर आपको इसको लेकर कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं.

 

ये भी पढ़े- Business Idea : घर से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

 

बैकअप

 फोन को किसी देने से पहले उसमें मौजूद डेटा का बैकअप जरूर ले लें. आप कॉन्टैक्ट, मैसेज, कॉल रिकॉर्ड, फोटो-वीडियो और जरूरी फाइल्स का बैकअप लेना भूलें. इसके लिए आप किसी ड्राइव या एक्सटर्नल मेमोरी की हेल्प ले सकते हैं.

 

फैक्ट्री रिसेट करने से पहले सभी अकाउंट से लॉग-आउट

फैक्ट्री रिसेट करने से पहले अपने सभी गूगल और दूसरे ऑनलाइन अकाउंट्स से लॉगआउट जरूर कर लें. इसके बाद फोन को फैक्ट्री रिसेट कर दें. आप लॉगिन अकाउंट्स को फोन के सेटिंग में जाकर अकाउंट्स में देख सकते हैं.

 

microSD को हटा लें

 अगर आप फोन में microSD कार्ड का यूज करते हैं तो इसे अपने फोन से हटा दें. लेकिन आपको पहले चेक कर लेना चाहिए इसमें मौजूद डेटा सेफ या नहीं. इसके बाद फोन से SIM हटाना ना भूलें.

 

WhatsApp बैकअप

अगर आपके WhatsApp में जरूरी चैट्स हैं तो इसका भी बैकअप बनाना ना भूलें. इससे आप अपने नए डिवाइस पर WhatsApp चैट बैकअप को रिस्टोर कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़े- WhatsApp ने अपने Delete for Everyone फीचर में किया बड़ा बदलाव, जानिये अब क्या होगा?

 

फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं

 फैक्ट्री रिसेट से पहले ये चेक कर लें आपका फोन एन्क्रिप्टेड है या नहीं. अगर नहीं है तो आप मैन्युअली इसे कर सकते हैं. इससे किसी के लिए फोन का डेटा लेना काफी मुश्किल हो जाता है. ज्यादा नए फोन्स अब एन्क्रिप्टेड होते हैं.

RELATED ARTICLES

Latest Post