Homeमोबाइल-टेकजानिए Whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स के बारे में, आएंगे आपके...

जानिए Whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स के बारे में, आएंगे आपके बहुत काम

आजकल लोग सोशल मीडिया साइट्स से कहीं ज्यादा Whatsapp पर online रहते हैं. भारत में करोड़ों यूजर्स इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि वाट्सऐप (Whatsapp) का इंटरफेस काफी आसान है और इसमें काफी संख्या में फीचर्स दिए गए हैं, जो यूजर्स के बहुत काम आ रहे हैं। लेकिन इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर ऐसे भी फीचर मौजूद हैं, जिनके बारे में बहुत कम यूजर्स को जानकारी है। इसलिए आज हम इस खबर में आपको WhatsApp के Hidden फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

ये भी पढ़ें- फोन बेचने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकती है परेशानी

 

डिसअपीयरिंग मैसेज

वाट्सऐप का डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर बेहद काम का है। इस फीचर के ऑन होने पर आपके द्वारा भेजा गया मैसेज खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएगा। आपको डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए यूजर की प्रोफाइल पर जाकर डिअपीयरिंग मैसेज फीचर को ऑन कर दें। इसके बाद जब भी आप उस यूजर को मैसेज सेंड करेंगे, तो मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।

 

मैसेज डिटेल

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा भेजा गया मैसेज पढ़ा गया है या नहीं तो इसके लिए आपको मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको राइट साइड में तीन डॉट वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करके इंफो पर टैप करें। यहां आपको पता चल जाएगा कि मैसेज पढ़ा गया है या नहीं।

 

किसी भी कॉन्वर्सेशन को करें म्यूट

आप मीटिंग में है और आप नहीं चाहते हैं कि मीटिंग में किसी तरह की अशांति न हो तो आप म्यूट फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर के जरिए आप वाट्सऐप ग्रुप और किसी भी कॉन्टैक्ट की कॉन्वर्सेशन को म्यूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी यूजर या चैट ग्रुप की विंडो पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर की ओर एक क्रॉस-आउट स्पीकर आइकन दिखेगा। उसपर क्लिक करते ही म्यूट फीचर एक्टिवेट हो जाएगा।

 

ऐसे छिपाएं लास्ट सीन

अगर आप अपना लास्ट सीन छिपाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सेटिंग में जाकर अकाउंट पर जाएं। अब Privacy पर क्लिक करके लास्ट सीन ऑप्शन में जाएं। यहां से आप लास्ट सीन को हाइड कर पाएंगे और किसी को भी नहीं पता चलेगा कि आप कब वाट्सऐप पर कब ऑनलाइन आए थे।

 

ये भी पढ़ें- Business Idea : घर से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

 

ऐसे बंद करें रीड रिसिप्ट

वाट्सऐप अपने यूजर्स को रीड रिसिप्ट बंद करने की सुविधा देता है। अगर आप भी रीड रिसिप्ट बंद करना चाहते हैं तो सबसे पहले वाट्सऐप की सेटिंग में जाकर अकाउंट में जाएं। यहां प्राइवेसी में जाकर रीड रिसिप्ट पर क्लिक कर दें। इतना करते ही यह फीचर बंद हो जाएगा और यूजर्स को पता भी नहीं चलेगा कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं।

RELATED ARTICLES

Latest Post