सरकार के साथ मुफ्त में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो आपके लिए ये खबर बेस्ट है. आप भी अगर बिजनेस प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपके लिए शानदार विकल्प लाए हैं. ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप बिना इन्वेस्ट किए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़े- पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम, हर महीने जमा करें सिर्फ 1500 रुपये, इतने साल में मिलेंगे पूरे 35 लाख

 

आप सरकारी कंपनियों की फ्रेंचाइजी (Franchise) खोल कर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. इन बिजनेस में आपको निवेश भी नहीं करना है और मुनाफा भी बढ़िया होता है. साथ ही इसमें नुकसान के चांस न के बराबर हैं. सरकारी फ्रेंचाइजी के साथ काम करने का मजा ही अलग होता है और कमाई भी बंपर होती है.

 

आधार कार्ड फ्रेचाइजी (Aadhaar Card Franchise)

आजकल देश में रहने वाले हर किसी के लिए आधार कार्ड जरूरी डोक्यूमेंट होता है. इस वजह से इसकी काफी डिमांड रहती है. आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी (Aadhaar Card Franchise) ले सकते हैं. इससे आप काफी अच्छी कमाई कर पाएंगे. अगर आप आधार कार्ड की फ्रेचाइजी चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी.

 

इसके बाद सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है. जब आप परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको आधार एनरॉलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है. इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

 

ऐसे में आधार कार्ड को बहुत संभालकर रखना पड़ता है. साथ ही इसमें किसी भी प्रकार की गलती होने पर सुधार कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर या UIDAI की फ्रेंचाइजी में आप जाकर सुधार करा सकते हैं. आप भी आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी (Aadhaar Card Franchise) ले सकते हैं. 

 

ये भी पढ़े- जानिए आखिर क्यों सैफ अली खान की पहली पत्नी अमृता सिंह से कभी नहीं मिलीं करीना कपूर

 

जानें कैसे करें अप्लाई?

 

  • आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए आप सबसे पहले NSEIT की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर विजिट करें.

 

  • यहां पर आपको ‘Create News User’ का एक ऑप्शन मिलेगा.जिसमें क्लिक करने के बाद एक नई फाइल खुलेगी.

 

  • इसमें आपको ‘Share Code enter’ के लिए कहा जाएगा. ‘Share Code’ के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाकर ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना होगा.

 

  • डाउनलोड होने के बाद आपको ‘XML File’ और ‘Share Code’ दोनों ही डाउनलोड हो जाएंगे.

 

  • अप्लाई करने के दौरान आपकी स्क्रीन में एक फॉर्म खुलेगा. इसमें जो भी जानकारी मांगी गई है, उसे भर कर इसे सब्मिट कर दें.

 

  • आपके फोन पर और ई-मेल आईडी पर ‘USER ID’ और ‘Password’ आ जाएंगे. अब आप इस ID और पासवर्ड के जरिए ‘Aadhaar Testing and Certification’ के पोर्टल पर आसानी से लॉगईन कर सकते हैं. इसके बाद आपके सामने ‘Continue’ का विकल्प आएगा, इस पर क्लिक करें.

 

  • अगले स्टेप में आपके सामने एक फॉर्म फिर से खुलेगा. जिसमें मांगी पूरी जानकारी भर दें. उसके बाद अपनी फोटो और डिजिटल हस्ताक्षर अपलोड कर दें. इसके बाद आप दोबारा चेक कर लें कि क्या आपने सभी जानकारियों को सही सही भरा है या नहीं, फिर ‘Proceed To Submit Form’ पर क्लिक कर आप आगे बढ़ जाएं.

By Editor