Tech Tips : इस तरह करे अपने स्मार्टफोन चार्ज, ज्यादा समय तक चलेगी बैटरी

आजकल स्मार्टफोन (SmartPhone) का यूज काफी बढ़ गया है. टाइम पास करने से लेकर जरूरी काम निपटाने तक हम अधिकतर समय फोन पर ही बिताते हैं.  हम जब भी एक नया समर्टफोन (SmartPhone) खरीदते हैं तो दुकानदार से हमारे पहले कुछ सवालों में फोन की बैटरी से जुड़ा एक सवाल जरूर होता है. दिन भर में शायद सिर्फ हमारे सोने का समय ऐसा होगा जब हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते होंगे. ऐसे में फोन की बैटरी का अच्छा होना बेहद जरूरी हो जाता है. ऐया भी होता है कि खरीदते समय आपके फोन की बैटरी काफी अच्छी हो लेकिन समय के साथ, बैटरी स्लो होती जाती है. इसका संबंध हमारे फोन को चार्ज करने के तरीके से भी है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका अगर आप ध्यान रखेंगे तो आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक चलेगी.

 

ये भी पढ़े- WhatsApp में जल्द आने वाला है ये 5 कमाल के फीचर्स, जानिए इसमें क्या होगा खास

 

लैपटॉप से फोन चार्ज करने पर होता है ऐसा

हम में से कई सारे लोग जब लैपटॉप पर काम कर रहे होते हैं तो अपने स्मार्टफोन के चार्जिंग केबल को लैपटॉप से कनेक्ट करके फोन को चार्ज कर लेते हैं. कई बार शायद आपने ऐसा सुना हो कि इस तरह फोन चार्ज करने से स्मार्टफोन खराब हो जाता है, तो हम आपको बता दें कि ऐसा नहीं होता है. इस तरह लैपटॉप से फोन चार्ज करने से आपके फोन पर कोई असर नहीं पड़ता है लेकिन इतना जरूर है कि आपका फोन बहुत धीरे-धीरे चार्ज होता है क्योंकि लैपटॉप से चार्जिंग के लिए निकलने वाली पावर काफी कम होती है.

 

चार्ज करते समय फ्रिज पर न रखें अपना फोन

ऐसा बहुत बार होता है कि हम अपने स्मार्टफोन को जहां चार्जिंग पर लगाते हैं वहां अगर कोई टेबल नहीं होती है तो हम आस-पास रखे किसी भी पचीज पर फोन को रख देते हैं जिनमें टीवी, फ्रिज, स्पीकर, रेडियो और माइक्रोवेव जैसे डिवाइसेज भी शामिल हैं. आपको बता दें कि ऐसा करने से आपको बचना चाहिए. आपका स्मार्टफोन जब चार्ज हो रहा हो, उसे किसी इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर न रखें, इससे फोन और वो प्रोडक्ट, दोनों के ही खराब होने के चांसेज बढ़ जाते हैं. फोन जब चार्ज होता है तो उससे हीट निकलती है, जो दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम की हीट से टकराकर नुकसान पहुंचा सकती है.

 

ये भी पढ़े- इस वजह से जूही चावला ने छुपाया था 6 साल तक अपनी शादी का राज, एक्ट्रेस ने खुद किया खुलासा

 

फोन को रात भर चार्जिंग पर लगाने से क्या होता है?

यह बात तो हम सबने सुनी होगी कि स्मार्टफोन को रात भर के लिए चार्जिंग पर नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि ओवर-चार्जिंग से आपका फोन खराब हो सकता है. आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होता है क्योंकि आज के एमी में जो स्मार्टफोन्स और चार्जर्स आते हैं उनमें फोन के फुल चार्ज होने के बाद बैटरी का ऑटो-कट हो जाता है जिससे फोन की बैटरी को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है. इन आसान स्टेप्स का ध्यान रखकर आप अपने फोन की बैटरी का ध्यान रख सकते हैं और उसे समय से पहले खराब होने से बचा सकते हैं.

By Editor