Homeहेल्थ-फ़िटनेससेहत के लिए काफी फायदेमंद है मूली, जानिए सर्दियों में मूली खाने...

सेहत के लिए काफी फायदेमंद है मूली, जानिए सर्दियों में मूली खाने के फायदे

सर्दियों में मार्केट में रंग-बिरंगी सब्जियां आती हैं. सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में कई सारी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर आपको इन सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचना है और अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत करना है तो ऐसे में कई फूड्स ऐसे में जो सर्दियों में आपकी सेहत का खास तौर से ख्याल रख सकते हैं. आप इस सब्जी का नाम जानकर यकीन नहीं कर पाएंगे.

 

ये भी पढ़े- घर बैठे जानें आपका आधार कहां और कितनी बार हुआ है इस्तेमाल, फॉलो करें यह आसान तरीका

 

दरअसल, हम यहां मूली की बात कर रहे हैं. मूली आपकी इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर सर्दी, जुकाम, ब्लड प्रेशर, त्वचा और पाचन तंत्र के लिए भी जरूरी है. मूली लोग बेहद पसंद करते हैं. इसका कई तरह से सेवन किया जाता है. हम मूली को परांठे के रूप में खाते हैं, सलाद के रूप में खाते हैं या फिर अचार के तौर पर इसका सेवन करते हैं. मूली आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं मूली के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

 

पाचन तंत्र में मददगार

मूली में फाइबर की मात्रा भरपूर पाई जाती है. ये आपके पाचन तंत्र को ठीक करके पेट संबंधी जितनी बीमारियां हैं, उन्हें दूर भगाता है. विशेषज्ञों की मानें तो मूली का अगर हम सलाद के तौर पर रोज सेवन करते हैं तो आपका पेट साफ रहता है. साथ ही कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

इम्युनिटी मजबूत करने में है कारगर

मूली में विटामिन ए, सी, ई, बी 6, पोटैशियम समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है. मूली में एंटीऑक्सिडेंट और एंथोसायनिन प्रचूर मात्रा में पाई जाती है, जो दिल के लिए काफी जरूरी है.

 

कफ और जुकाम में लाभदायक

मूली में एंटी-कंजेस्टिव गुण पाए जाते हैं, जो इसे सर्दियों में सेहत के लिए लाभकारी बनाता है. ये आपके गले और सांस की नली को साफ करके कफ और जुकाम को दूर भगाता है.

 

त्वचा रोगों से लड़ने में है मददगार

मूली में फॉस्फोरस और जिंक भी काफी मात्रा में पाई जाती है, जो ठंड में ड्राई स्किन में नमी लाने और मुंहासे और चेहरे पर होने वाले लाल चकत्तों से त्वचा को मुक्ति दिलाने में मददगार है.

 

ठंड में शरीर को रखता है हाइड्रेट

अक्सर ऐसा देखा गया है कि, ठंड में हम पानी पीना कम कर देते हैं. ऐसे में डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए हमें ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसमें इसका मात्रा ज्यादा होती है. मूली में पानी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट रखने में मददगार साबित होता है.

 

ये भी पढ़े- जानिए Whatsapp के ये 5 सीक्रेट फीचर्स के बारे में, आएंगे आपके बहुत काम

 

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए जरूरी है मूली

मूली में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. ये शरीर में सोडियम और पोटैशियम के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. सोडियम की मात्रा बढ़ने से आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की ujaagar news  पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Latest Post