Homeअन्य खबरअगर Aadhaar कार्ड में अच्छी नहीं लग रही फोटो, तो बिना झंझट...

अगर Aadhaar कार्ड में अच्छी नहीं लग रही फोटो, तो बिना झंझट के ऐसे बदलें …

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, यानी यूआईडीएआई (UIDAI) आधार कार्डधारकों को आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो को अपडेट करने की परमिशन देता है. अगर आप अपने आधार कार्ड की तस्वीर (Aadhaar Card photo) से खुश नहीं है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि उनकी आधार कार्ड की तस्वीर (Aadhaar Card photo) अच्छी नहीं है. कई बार आधार कार्ड पर पुराने फोटो के कारण भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप आसानी से आधार कार्ड की तस्वीर (Aadhaar Card photo) को चेंज कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़े- WhatsApp पर अगर किसी ने कर दिया है ब्लॉक, तो न ले टेंशन, इन दो तरीकों से उसे कर सकते हैं मैसेज

 

आधार कार्ड पर अपनी लेटेस्ट तस्वीर लगाने के लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करने की जरूरत है. आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने का प्रोसेस बहुत ही सरल है. इसे कोई भी आसानी से कर सकता है. इस काम के लिए उसे किसी तरह की कोई डाक्यूमेंट की जरूर भी नहीं होगी. आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Center) पर जाकर चंद मिनटों में आधार कार्ड पर नया फोटो लगवाया जा सकता है. इसका कोई ऑनलाइन तरीका नहीं है.

 

जानिए फोटो बदलवाने की पूरी प्रक्रिया

अपने आधार कार्ड को लेकर आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Center) पर जाना होगा. सेंटर पर बैठे प्रतिनिधि इस काम के लिए आपसे फीस लेंगे. फीस की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपकी तस्वीर वह एक बार फिर क्लिक करेंगे. इसके बाद वह आपकी नई तस्वीर को आधार कार्ड पर लगा देंगे. इस प्रक्रिया के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा. यह फॉर्म आपको आधार जारी करने वाली UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी.

 

एड्रेस चेंज कराने के लिए करना होगा यह काम

वहीं अगर आप आधार पर दिए गए एड्रेस को बदलना चाहते हैं तो इसके लिए भी UIDAI की ओर से कुछ गाइडलाइंस जारी किए गए हैं. एड्रेस चेंज कराने के लिए आपको पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट / पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट / पासबुक, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी फोटो आईडी कार्ड / सर्विस फोटो पहचान पत्र जैसे पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेजों की स्कैन कॉपी की आवश्यकता होगी. पीएसयू द्वारा जारी, बिजली बिल (3 महीने से पुराना नहीं), पानी का बिल (3 महीने से पुराना नहीं). इन सभी दस्तावेजों को दिखाकर आप एड्रेस चेंज करा सकते हैं.

 

ये भी पढ़े- घर बैठे बस एक क्लिक पर बन जाएगा राशन कार्ड, यहां जानें आसान तरीका

RELATED ARTICLES

Latest Post