Homeअन्य खबरहर महीने जमा करें सिर्फ 1500 रुपये, मिलेंगे 35 लाख, जाने इस...

हर महीने जमा करें सिर्फ 1500 रुपये, मिलेंगे 35 लाख, जाने इस योजना के बारे में

 डाकघर द्वारा देश के लोगों के लिए कई विशेष योजनाएं चलाई जाती हैं। आप इन योजनाओं में निवेश करके लाखों रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं, जहां आप 1500 रुपए प्रति माह यानी 50 रुपए प्रतिदिन जमा करके 35 लाख रुपए का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का नाम डाकघर घास सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) है। अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आज हम आपको इस योजना के फायदे बता रहे हैं।

 

ये भी पढ़े- अगर आपका भी है पंजाब नेशनल बैंक में ये खाता, तो मिलेगा 23 लाख रुपये का फायदा, जाने कैसे?

 

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना क्या है

यह डाकघर की एक तरह की बीमा योजना (Insurance Scheme) है। इसमें 19 से 55 साल का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना (Post Office Wonderful Scheme) के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये है। वहीं अगर अधिकतम राशि की बात करें तो यह 10 लाख रुपये है।

 

Post Office Wonderful Scheme: प्रीमियम का भुगतान कैसे करें

इस योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) के तहत, किसी भी निवेशक को प्रीमियम राशि का भुगतान करने के लिए कई विकल्प मिलते हैं। इस योजना (Post Office Wonderful Scheme) में आप तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको प्रीमियम के भुगतान पर 30 दिनों की छूट भी मिलती है।

 

Post Office Wonderful Scheme: 31 से 35 लाख लाभ मिलते हैं

इस योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) के तहत आपको 31 से 35 लाख रुपये का लाभ मिलता है। इस योजना (Post Office Wonderful Scheme) के तहत कोई भी निवेशक ऋण का लाभ ले सकता है। इसके अलावा आपको जीवन बीमा का लाभ भी मिलता है। हालांकि, आप पॉलिसी खरीदने के 4 साल बाद ही लोन ले सकते हैं।

 

35 लाख का लाभ कैसे प्राप्त करें

अगर आप 19 साल की उम्र से निवेश करना शुरू करते हैं और 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदते हैं, तो आपको 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा। 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा।

 

योजना के तहत समर्पण कर सकते हैं

इस योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) के तहत आपको ऋण लेने का विकल्प मिलेगा, साथ ही आप योजना को सरेंडर भी कर सकते हैं। कोई भी निवेशक इस योजना को 3 साल बाद सरेंडर कर सकता है। आप इस पॉलिसी को पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। इसमें ग्राहकों को बोनस भी दिया जाता है !

 

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना: नियम और शर्तें

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है।

इस योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है।

इस योजना (Post Office Wonderful Scheme) का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है।

ग्राहक को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि दी जाती है।

पॉलिसी अवधि के दौरान चूक के मामले में, ग्राहक पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के लिए लंबित प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।

 

 

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना: ऋण सुविधा

बीमा योजना एक ऋण सुविधा के साथ आती है जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के चार साल बाद लिया जा सकता है।

 

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना: समर्पण नीति

ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करना चुन सकते हैं। हालांकि, ऐसी स्थिति में आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा। पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये प्रति वर्ष का आश्वासन दिया गया था।

 

ये भी पढ़े- आपकी ये पांच गलत आदतें जो आपको समय से पहले बना रही है बूढ़ा, जल्द सुधार लें...

 

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना: परिपक्वता लाभ

अगर कोई ग्राहक 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी (Post Office Gram Suraksha Scheme) खरीदता है, तो मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा। पॉलिसी खरीदार को 55 साल बाद 31.60 लाख रुपये, 58 साल बाद 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा। 60 साल के बाद मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा। नॉमिनी के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में किसी भी अपडेट के मामले में, ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर से संपर्क कर सकता है।

RELATED ARTICLES

Latest Post