UPI पेमेंट करने वाले व्यक्ति भूलकर भी न करें ये 5 गलती , वरना हो जायेंगे ठगी के शिकार

हमारे देश में आज के समय में ज्यादातर लोग Digital Transactions ही करने लगे हैं , क्योंकि डिजिटल लेनदेन को पूरी तरह से सुरक्षित माना जाता हैं। यदि हम Digital Transactions करते हैं तो हमें अपनी जेब में कैश पैसे रखने की भी आवश्यकता नहीं होती। हम अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ही जहां चाहे वहां Money Transfer कर सकते हैं।

 

डिजिटल लेनदेन की सहायता से हम कई पर भी शॉपिंग कर रहे हैं , तो वहां पर भी हमें कैश पैसे देने की जरूरत नहीं है l हम केवल अपने फोन के माध्यम से उन्हें पैसे दे सकते हैं। इसीलिए ज्यादातर लोग केवल Online या Digital Transactions का ही इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे बहुत कम लोग हैं जो इस बात को जानते हैं कि Digital Transactions बहुत से Cases में Dangerous भी  हो सकती है इसीलिए हमें सतर्क रहने की आवश्यकता पड़ती है।

ये भी पढ़े- महिला ने शादी के 6 महीने बाद दिया बच्चे को जन्म दिया, फिर सास ने किया ये काम

 

आज के समय में आपने भी बहुत से ऐसे मामले सुने होंगे कि कई लोगों के साथ Online Fraud हो जाता है और उनका बैंक अकाउंट खाली कर लिया जाता हैं। यह सब Cyber Crime काफी ज्यादा बढ़ने की वजह से ही हो रहा हैं l इसीलिए लोगों को Cyber Crime से सतर्क रहने की आवश्यकता है।

 

यदि हमें सब्जी , फल , कपड़े , जूते या कोई भी चीज लेनी है , तो हम आसानी से केवल Barcode Scan करके ही हर एक जगह Payment कर देते हैं। परंतु हमें पेमेंट करने से पहले कुछ ऐसी बातें भी पता होनी जरूरी है जिससे हम साइबर क्राइम से आसानी से बच सकते हैं। अब हम आगे की पोस्ट में आपको 5 ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको UPI Payment करने से पहले ध्यान में रखना है। फिर आप आसानी से Cyber Crime से बच सकते हैं।

 

अब हम आपको 5 Safety Tips बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको UPI Payment करने से पहले याद रखना हैं जैसे –

 

  1. अपना UPI address किसी भी व्यक्ति से Share ना करें

आपको कभी भी अपना UPI address किसी भी व्यक्ति या अजनबी व्यक्ति को नहीं देना चाहिए l क्योंकि UPI Address की सहायता से आपके साथ Fraud भी हो सकता है। यदि आपको किसी से पेमेंट मंगवानी हैं , तो आप अपना Phone Number ही उसके साथ शेयर कर सकते हैं मगर भूल कर भी UPI ID किसी के साथ शेयर ना करें।

 

क्योंकि UPI ID के माध्यम से आसानी से Cyber Crime किया जा सकता हैं। UPI Address, Phone Number, QR Code या Virtual Payment Address के बीच कुछ भी हो सकता है। इसीलिए आपको किसी भी भुगतान या Bank Application के माध्यम से किसी भी दूसरे व्यक्ति को अपने UPI Account तक पहुंचने की Permission भी नहीं देनी चाहिए।

 

  1. एक बेहतर Screen Lock तथा UPI Password रखें

लोग अक्सर यह गलती कर जाते हैं कि वह अपने फोन में Screen Lock और UPI ID Password बहुत ही आसान रखते हैं l जिसकी वजह से कोई 3rd  व्यक्ति Easily Password Find कर लेता हैं। यदि आप Google Pay , Phone Pe या Paytm जैसी Application का इस्तेमाल करते हैं  , तो आपको उनमें एक बेहतर Screen Lock तथा UPI PIN SET करके रखना चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति उसके बारे में पता ना लगा पाए। बहुत से लोग तो अपना Mobile Number या Date Of Birth आदि ही Password के रूप में इस्तेमाल करते हैं  लेकिन ऐसा करने से आपका Bank Account रातो रात खाली भी हो सकता है l इसलिए इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें।

 

  1. किसी भी तरह के Link पर बिना सोचे समझे Click ना करें

बहुत से लोग यह गलती भी करते हैं कि वह इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय किसी भी अनजान लिंक पर बिना सोचे समझे ही Click कर देते हैं। इसी की वजह से उनकी सभी जानकारी उस Link पर Click करते ही Cyber Crime करने वाले लोगों के पास चली जाती है जिसकी वजह से वह आसानी से Cyber Crime को अंजाम दे देते हैं।

 

आज के समय में ऐसी बहुत सी Third Party Application है जिन्हें फोन में Install करते ही हमारे फोन में इंस्टॉल Online Banking Application का डाटा Third Party Application के माध्यम से Cyber Criminal के पास चला जाता है  l जिसकी वजह से वह आसानी से लोगों के Bank Balance  खाली कर लेते हैं। इसीलिए आपको किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना है और किसी भी तरह की Third Party Application को भी अपने फोन में इंस्टॉल नहीं करना हैं।

ये भी पढ़े- अगर आपका भी है इस बैंक में Account तो मिलेगा 8 लाख रुपए का फायदा, जाने कैसे?

  1. किसी अनजान व्यक्ति को OTP Share ना करें

आज के समय में Cyber Crime करने वाले लोग Customers को Fake Call करते हैं और उन्हें बोलते हैं कि हम बैंक से ही बात कर रहे हैं। इसीलिए वह आपके Bank Account से संबंधित जानकारी भी मांगते हैं l Information के पश्चात OTP आने पर  Customers उन्हें ओटीपी दे देते हैं और इसी वजह से उनका बैंक अकाउंट भी खाली हो जाता हैं। इसीलिए सभी Customers को किसी भी Fake Call पर अपनी पर्सनल जानकारी या फिर OTP share नहीं करना चाहिए।

 

  1. एक से अधिक UPI Application का Use ना करें

बहुत से लोग Best Offers तथा Cashback के लिए अपने Phone में एक से अधिक UPI Application Installed करके रखते हैं और यह सोचते हैं कि उन्हें सभी Application से प्रॉफिट होता रहेगा। हम आपको बता दें कि थोड़े बहुत Profit के लिए आपका पूरा Bank Account भी खाली हो सकता हैं इसीलिए आपको एक से अधिक UPI Application का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़े-धमाकेदार ऑफर ! 8999 रुपये में ऐसे खरीदें 40 इंच वाला LED TV, जल्द करे कहीं मौका छूट न जाएं

 

आप जिस किसी भी UPI Application का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस Application को आप नियमित रूप से Update करते रहिए l क्योंकि UPI Application बनाने वाली कंपनी के द्वारा समय-समय पर Customer के पैसों की सुरक्षा के लिए New Updates किए जाते हैं। इसीलिए UPI Application Update करना बहुत ही जरूरी होता है। UPI Application को Update करने से आपके साथ होने वाले Cyber Crime को भी पूरी तरह से रोका जा सकता है।

By Editor