काम की खबर : 1 जनवरी 2022 से बदल जायेंगे ये नियम, जान ले वरना होगी परेशानी
Spread the love

Rules to Change from 1st January : आज साल 2021 का आखिरी दिन है उसके बाद नया साल 2022 आ जाएगा. लेकिन, नया साल आपके लिए कई बड़े बदलाव (New Rules from January) लेकर आ रहा है. इन बदलावों का असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर भी पड़ेगा. आइए, यहां पर बताते हैं कि कौन से बदलाव होंगे और उनका आपकी जेब पर किस तरह से असर होगा.

 

ये भी पढ़े- Amazon के साथ काम करके कमाएं 60,000 रुपये महीना, सिर्फ 4 घंटे करना होगा काम

 

ATM से नगद निकासी पर वसूला जाएगा ज्यादा चार्ज

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मुफ्त लेन-देन के बाद बैंकों को नगद निकासी पर लगने वाले शुल्क को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है. फिलहाल बैंक ग्राहकों से 20 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन का शुल्क वसूलते हैं. इसमें टैक्स शामिल नहीं हैं. RBI फ्री ट्रांजेक्शन के बाद बैंकों को अपने ग्राहकों से प्रति ट्रांजेक्शन 20 रुपये की जगह 21 रुपये लेने के लिए मंजूरी दी है. यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा.

 

कपड़े और फुटवियर खरीदना हो जाएगा महंगा

1 जनवरी 2022 से कपड़े और फुटवियर पर 12 फीसदी जीएसटी (GST) लगेगा. केंद्र सरकार ने कपड़ा, रेडीमेड और फुटवियर पर 7% GST बढ़ा दी है. इसके साथ, अब ऑनलाइन ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5 फीसदी जीएसटी (GST) देना होगा. बता दें, ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म से ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा पड़ेगा. हालांकि, ऑफलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा के किराए में कोई बदलाव नहीं होगा. उसे जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है. Also Read – RBL Bank | RBI: ‘आरबीएल बैंक की वित्तीय स्थिति स्थिर, बैंक अच्छी तरह से पूंजीकृत’

 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने कैश डिपॉजिट करने और निकालने पर बढ़ाया चार्ज

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ( IPPB) के खाताधारकों को 1 जनवरी से एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर चार्ज देना होगा. बेसिक सेविंग्स अकाउंट से हर महीने 4 बार कैश निकासी फ्री होगी. लेकिन इसके बाद हर निकासी पर 0.50% चार्ज देना होगा जो कम से कम 25 रुपए रुपये होगा. हालांकि, बेसिक सेविंग्स अकाउंट में पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा.

 

बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में 10 हजार रुपए तक जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा. 10 हजार के बाद 0.50% शुल्क लगाया जाएगा. जो न्यूनतम 25 रुपए प्रति लेनदेन होगा. बचत और चालू खातों में हर महीने 25 हजार रुपए तक की नकद निकासी मुफ्त होगी और उसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 0.50% चार्ज देना होगा.

 

नये साल में गाड़ी खरीदना पड़ेगा महंगा

नए साल में मारुति सुजुकी, रेनो, होंडा, टोयोटा और स्कोडा समेत लगभग सभी कार कंपनियों की कार खरीदने के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी. टाटा मोटर्स 1 जनवरी 2022 से कॉमर्शियल वेहिकल की कीमतों में 2.5% की बढ़ोतरी कर देगी.

 

अमेजन प्राइम पर अब देख पाएंगे लाइव क्रिकेट मैच

अमेजन के OTT प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर अब लाइव क्रिकेट मैच भी देखा जा सकेगा. अमेजन प्राइम वीडियो अगले साल 1 जनवरी, 2022 से न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज के साथ लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग प्ले में एंट्री कर रहा है.

 

15 से 18 साल के बच्चों के लिए शुरू होगा कोविड वैक्सीन रजिस्ट्रेशन

3 जनवरी 2022 से 15 से 18 साल तक के बच्चों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए 1 जनवरी से कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. स्कूल द्वारा जारी किए गए ID कार्ड भी रजिस्ट्रेशन के लिए आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर मान्य होंगे.

 

ये भी पढ़े-Whatsapp पर इस मजेदार Trick से पढ़ें डिलीट किए हुए मैसेज, जानिए आसान तरीका

 

रसोई गैस की कीमत

आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों पर फैसला लेती है. इस महीने यानी साल 2021 के आखिरी महीने दिसंबर में देश के लाखों लोगों को महंगाई का तगड़ा झटका लगा था. भारत की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 103.50 रुपये का इजाफा किया था.

By Editor