Google पर लड़कियां ज्यादा सर्च करती हैं ये चीजें, जानकर रह जाएंगे हैरान
Spread the love

इंटरनेट (Internet) एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आज पूरी दुनिया हमारी मुट्ठी में है।हाथ में फोन और फोन में इंटरनेट आजकल सभी के पास है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग अपना वक्त इंटरनेट (Internet) पर अपनी पसंद की चीज़ें ढूंढने और शेयर करने में बिताते हैं, लेकिन अलग-अलग रिपोर्ट ये दावा करती हैं कि लड़कों के मुकाबले लड़कियां इंटरनेट पर ज्यादा समय बिताती हैं. Google India की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक देश में कुल 15 करोड़ इंटरनेट यूजर्स में से भारत में लगभग 6 करोड़ महिलाएं अब ऑनलाइन हैं और रोजमर्रा की जिदंगी को बेहतर बनाने के लिए इंटरनेट (Internet) का इस्तेमाल करती हैं.

 

ये भी पढ़े-प्रियंका चोपड़ा ने शेयर की बेडरूम की बातें, पति निक के साथ रातभर नहीं सो पाती, कहा- पति रात भर..

 

इसमें 75 फीसदी  महिलाएं 15-34 आयु वर्ग की हैं.अमरीका के Pew internet research के मुताबिक, 31 प्रतिशत किशोर इंटरनेट पर डायटिंग और फिट रहने के तमाम उपायों के बारे में सर्च करते हैं वहीं 17 प्रतिशत लोग सेक्स, डिप्रेशन ड्रग्स वगैरह के बारे में ज्यादा सर्च करते हैं. ऐसे में ये जानना दिलचस्प है कि लड़कियां इंटरनेट पर क्या सर्च करती हैं…

 

करियर से जुड़ी जानकारियां सबसे ज्यादा

वो लड़कियां जो बचपन से ही महत्वाकांक्षी हैं वो अपने करियर को लेकर सबसे ज्यादा तवज्जो देती हैं और इंटरनेट पर इसी से जुड़ी जानकारी सर्च करती हैं. जैसे उन्हें किस दिशा में करियर बनाना है या कौन सा कोर्स करना है वगैरह.

 

ब्यूटी टिप्स के लिए लेती हैं गूगल का सहारा

अगर फिर हम सिर्फ लड़कियों की बात करें तो लड़कियां ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर जाकर कपड़ों के डिजाइन, नए कलेक्शन्स, ऑफर्स के बारे में इंटरनेट पर ज्यादा खोज खबर करती हैं. यह बात साल 2013 में The Center for Media Research study की शोध में भी सामने आई थी. इसके अलावा लड़कियों की सबसे पहली हसरत होती है सबसे सुन्दर और अलग दिखना. इसके लिए वो इंटरनेट का सहारा लेती हैं . लड़कियां सबसे ज्‍यादा फैशन, ट्रेंड्स, ब्‍यूटी ट्रीटमेंट्स और घरेलू नुस्‍खों के बारे में सर्च करना पसंद करती हैं.

 

मेहंदी की डिजाइन के लिए दोस्त गूगल

हर लड़की को मेहंदी लगाना बहुत पसंद होता है. चाहे वो शादी समारोह हो या कोई त्‍योहार हो, उससे पहले इंटरनेट पर मेहंदी के डिज़ाइन ढूंढने में अपना समय व्यतीत करती हैं.वैसे तो मधुर संगीत सभी को पसंद होता है  लेकिन लड़कियों को रोमांटिक गाने सुनना ज्यादा पसंद होता है. लड़कियां इंटरनेट पर रोमांटिक और मधुर गाने भी खूब सर्च करती है और सुनती भी हैं.दिल पर प्यार का खुमार हो तो मन प्‍यार भरी शायरी पढ़ने या अपने पार्टनर को भेजने का करता है. ऐसे में लड़कियां इंटरनेट पर प्‍यार भरी शायरी, लव कोट्स, रोमांटिक मैसेज वगैरह सर्च करती हैं.

 

ये भी पढ़े-अब बार-बार रिचार्ज का झंझट खत्म, आ गया धांसू प्लान, महज इतने रुपए में मिलेगा रोजाना 2.5GB डेटा

 

ये है वो चीज़ें जो ज्यादातर लड़कियाँ सर्च करती है. The Center for Media Research की एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि 83 प्रतिशत युवा उन चीजों के बारे में सर्च करते हैं जहां उन्हें जाना होता है जैसे कि कोई इवेंट, कॉन्सर्ट और कुछ तो ट्रेन, बस की टाइमिंग का पता लगाने में ही डाटा खर्च करते हैं.

 

By Editor