जानिए आखिर क्यों श्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करने से कर दिया था इंकार

श्रीदेवी (Sridevi) ने अपने करियर में एक वक़्त वो मुकाम हासिल किया जब उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का ‘लेडी अमिताभ बच्चन’ कहा जाने लगा। उनका रुतबा किसी भी हीरो से कम नहीं था और वो सफलता के शीर्ष पर थीं।  श्रीदेवी ने अपने एक्टिंग के करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रुप में कि थी। उन्होंने सबसे पहली फिल्म 4 साल की उम्र में 1967 में तमिल फिल्म ‘कंधन करुनाई’ की थी। इस तमिल फिल्म के अलावा वो तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फल्मों में भी उन्होंने बाल कलाकार के रूप में काम किया था। एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें फिल्म इंडस्ट्री की फीमेल अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) बुलाया जाने लगा था। श्रीदेवी (Sridevi) ने हिंदी फिल्मों में भी बाल कलाकार के रुप में एक्टिंग कि शुरूआत कि थी।

 

ये भी पढ़े-धांसू ऑफर ! 4 हजार रुपये से कम में घर ले जाएं Vivo V23 5G स्मार्टफोन, जल्द करे मौका छूट न जाएं

 

उनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम है ‘रानी मेरा नाम’। इसके बाद उन्होंने बहुत सी हिंदी फिल्मों में काम किया, जैसे ‘जूली’, ‘सोलवा सावन’ और ‘हिम्मतवाला’। इन फिल्मों में सबसे पॉपयूलर फिल्म रही ‘हिम्मतवाला’। इस फिल्म की बदौलत वो रातों-रात स्टार बन गईं। इसके बाद उनकी फिल्म ‘चांदनी’ ने उन्हें बॉलीवुड में उनका नाम पॉपयूलर स्टारस की लिस्ट में गिना जाने लगा। इस फिल्म में श्रीदेवी मुख्य किरदार में थी और उनके साथ ऋषि कपूर और विनोद खन्ना भी शामिल थे। इस फिल्म के सुपरहिट होने के बाद श्रीदेवी को फीमेल अमिताभ बच्चन के नाम से जाना जाने लगा।

 

मगर श्रीदेवी ने अमिताभ बच्चन के साथ काम करना क्यों बंद कर दिया? दरअसल श्रीदेवी का मानना था कि जिस भी फिल्म में अमिताभ बच्चन होते हैं उस फिल्म में दूसरे कलाकारों के पास करने के लिए कुछ नहीं बचता। एक बार मुकुल आनंद अपनी एक फिल्म ‘खुदा गवाह’ की स्क्रिप्ट लेकर अमिताभ बच्चन के पास पहुंचे। मुकुल आनंद चाहते थे कि इस फिल्म में हीरोइन श्रीदेवी हों। बता दें श्रीदेवी और अमिताभ बच्चन इससे पहले भी फिल्म ‘इंकलाब’ और ‘आखिरी रास्ता’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके थे। और बिग बी को यह बात भी मालूम थी कि श्रीदेवी उनके साथ काम नहीं करेंगी।

 

Sridevi and Amitabh Bachchan

 

तो अब बिग भी ये चाहते थे कि वो कुछ ऐसा करें कि श्रीदेवी उनके साथ काम करने के लिए मान जाएं।अमिताभ बच्चन ने श्रीदेवी को अपने साथ काम करने के लिए मनाने का एक उपाये ढुंढ निकाला। उन दिनों श्रीदेवी फिरोज खान के साथ एक गाने की शूटिंग कर रही थीं। शूटिंग कि लोकेशन पर बिग बी ने गुलाबों से भरा एक ट्रक भिजवाया और वो ट्रक जब श्रीदेवी के सामने पहुंचा तब अमिताभ ने सभी फूल श्रीदेवी के सामने बरसा दिए।

 

यह देख श्रीदेवी अमिताभ के साथ काम करने के लिए राजी तो हो गईं लेकिन उन्होंने शर्त रखी कि वो फिल्म में तभी काम करेंगी जब उन्हें डबल रोल मिलेगा। श्रीदेवी की शर्त मान ली गई और उन्होंने डबल रोल किया। इस फिल्म में उन्होंने मां और बेटी दोनों का किरदार निभाया है। और वो पहली हीरोइन भी बनीं जिसने अमिताभ बच्चने के साथ किसी फिल्म में डबल रोल किया है।यह फिल्म 1992 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी के एक साथ वाली तीसरी फिल्म थी। फिल्म के गाने लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने रचा था। फिल्म उस दौर में सुपरहिट रही थी और आज भी इसके गाने काफी पसंद किए जाते हैं।

 

ये भी पढ़े-अगर आप WhatsApp ग्रुप के एडमिन है तो रखें इन 5 बातों का ध्यान, वरना खानी पड़ेगी जेल की हवा

By Editor