अब पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 10000 की पेंशन, यहाँ पर देखिये जानकारी

Atal Pension Yojna : जब निवेश की बात आती है तो अच्छी चीजें अक्सर उनके साथ नहीं होती, जो इंतजार करते हैं। जितनी जल्दी निवेश किया जाए, उतना ही ज्यादा अच्छा रहता है। जितनी जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे, रिटायरमेंट के बाद आपको उतना ही पैसा मिलगा। हर नौकरीपेशा या छोटे बिजनेस वाला आदमी रिटायरमेंट की प्लानिंग लेकर चलता है. लोग बुढ़ापे के खर्चे को लेकर चिंतित रहते हैं. लिहाजा  पेंशन प्लानिंग जरूर बनाते हैं. ऐसे में आपके लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna) एक अच्छा विकल्प हो सकता है. कम निवेश में पेंशन की गारंटी के लिए यह योजना काफी बेहतर लगती है.

यह भी पढ़ें- जब चंद पैसो के लिए सारा अली खान ने बीच सड़क पर करा था यह ग़लत काम , जानकर आप भी… 

 

अटल पेंशन योजना का मकसद हर तबके को पेंशन के दायरे में लाना है. इस योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को 10 हजार रुपए तक मासिक पेंशन मिल सकती है. अटल पेंशन योजना के तहत सरकार इस समय 60 साल के बाद 1000 से 5000 रुपये महीना पेंशन की गारंटी देती है. यानी, सालाना आपको 60,000 रुपये पेंशन मिलेगी.

 

आवेदन की उम्र सीमा

अगर पति-पत्नी दोनों निवेश कर रहे हैं तो दोनों को पेंशन मिल सकती है. यानी अगर आप 10 हजार रुपये निवेश करते हैं तो सालना 1,20,000 रुपये और मासिक 10,000 रुपये पेंशन मिलेगी. सरकार की इस स्कीम में 40 साल तक की उम्र तक का व्यक्ति आवेदन कर सकता है. हालांकि, पेंशन निधि विनियामक व विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सरकार से अटल पेंशन योजना (APY) के तहत अधिकतम उम्र बढ़ाने की सिफारिश की हुई है.

 

 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की पेंशन

इस पेंशन योजना के तहत हर महीने एक फिक्स अमाउंट जमा करना रहता है. इसके बाद रिटायरमेंट के बाद 1 हजार रुपये से 5 हजार रुपये तक की पेंशन हर महीने मिलती है. यानी इस योजना में  हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपए निवेश करने होते हैं. इसके परिणामस्वपरूप 60 साल की उम्र के बाद आजीवन 5000 रुपये महीना यानी 60,000 रुपये सालाना पेंशन की गारंटी सरकार दे रही है.

 

18 साल में भी जुड़ सकते हैं

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर 18 साल की उम्र में आप इस योजना से जुड़ते हैं और अधिकतम 5 हजार रुपये मंथली पेंशन की प्लानिंग करते हैं तो आपको हर महीने 210 रुपये देने होंगे. अगर यही पैसा हर तीन महीने में देते हैं तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. महीने में 1,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अगर 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक 42 रुपये देने होंगे.

 

यह भी पढ़ें- जया प्रदा और श्रीदेवी की ऑनस्क्रीन बेटी बेबी गुड्डू का बदल गया है पूरा लुक, अब दिखती है ऐसे, तस्वीर देख दंग रह गए फैंस 

By Editor