इन 4 कारणों से कुछ लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर

आप और आपका कोई दोस्त साथ में बैठे हैं और मच्छर बार-बार आपको ही काटे तो कितनी इरिटेशन होती है। आप गुस्से में कई बार कहते भी हैं अरे यार! ये मच्छर मुझे ही क्यों काट रहे हैं?मच्छर लोगों की भीड़ में भी खासतौर से आपको ही खाते हैं और इसके पीछे आपका वहम नहीं बल्कि कई कारण हैं. स्टडीज बताती हैं कि मच्छरों (Mosquitoes) का आपको सबसे ज्यादा काटने के पीछे क्या कारण हैं जोकि आपको हैरान कर सकते हैं. हालांकि, यहां मामला मीठे या कड़वे खून का नहीं है बल्कि कई अलग चीजे हैं. आप भी जान लीजिए इसकी असल वजह.

 

ये भी पढ़े- Raju Srivastav Death : नहीं रहे कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, 41 दिनों तक AIIMS में लड़ी मौत से जंग

 

इन 4 कारणों से कुछ लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर

 

1. ब्लड टाइप

कई स्टडीज का कहना है कि ब्लड टाइप O को ज्यादा मच्छर काटते हैं. मच्छर इस ब्लड ग्रूप से ज्यादातर आकर्षित होते हुए देखे गए हैं. वहीं, मेटाबॉलिक रेट भी मच्छरों की पसंद को प्रभावित करता है. प्रेग्नेंट औरतों और मोटे लोगों का मेटाबॉलिक रेट ज्यादा होता है जिस चलते मच्छर उन्हें ज्यादा काटते हैं.

 

2. पसीना और महक

मच्छर खुशबू-बदबू सब सूंघ सकते हैं. उन्हें लैक्टिक एसिड, अमोनिया और अन्य कंपाउंड्स की भी पहचान होती है जो पसीने के माध्यम से शरीर से निकलते हैं. अगर मच्छरों को आपके शरीर से आ रही गंध (Body Odour) अच्छी लगेगी तो वे आपको ज्यादा काट सकते हैं.

 

3. स्किन

स्किन के ऊपर मौजूद बैक्टीरिया मच्छरों के लिए आमंत्रण होता है. कई रिसर्च कहती हैं कि व्यक्ति के शरीर पर जितने बैक्टीरिया होंगे उतने ही मच्छर उसकी तरह आएंगे. इस चलते भी मच्छर ज्यादातर पैरों में काटते हैं क्योंकि वहां बैक्टीरिया (Bacteria) ज्यादा देखे जाते हैं.

 

4. गैस

कार्बनडाइऑक्साइड ऐसी गैस है जिसकी मच्छरों को पहचान है. इसके साथ ही, मच्छर 5 से 15 मीटर दूर से भी मच्छर अपने निशाने को पहचान लेते हैं. जो लोग जितनी लंबी सांसे लेते हैं यानी कार्बनडाइऑक्साइड प्रोड्यूस करते हैं, उतने ही मच्छर उनकी तरफ आकर्षित होते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. उजागर न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

ये भी पढ़े- Amazon पर बंपर छूट ! स्मार्ट टीवी की इससे सस्ती डील नहीं मिलेगी, 5 हजार की शुरुआती कीमत में ले जाएं घर

By Editor