टर्बो वेंटिलेटर क्या है और किस काम आता है?

आप ने आते-जाते कभी न कभी कारखानों (factories) के छत पर लगी एक गोल सी चमकती चीज जरूर देखी होगी। क्या आपको पता है वह क्या होता है? उसका कार्य क्या होता है. कई बार आपके मन में ये सवाल आया होगा कि आखिर ये क्या चीज होती है और इसका काम क्या है, यानी इसे कारखानों की छतों पर लगाया क्यों जाता है? अगर आपने भी किसी कारखाने या फैक्टरी की छत गोल-गोल घूमने वाले स्टील के टोकरे जैसी ये चीज देखी है और आपके मन में भी इसके बारे में जानने की इच्छा उठती है आज हम यहां आपके सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं.

 

ये भी पढ़े- सस्ता रिचार्ज प्लान, रोजाना मिलेगा 2GB डाटा, 365 दिन तक फायदा

 

दरअसल, कारखानों की छतों पर गोल-गोल घूमने वाले ये स्टील के टोकरे जैसी चीज को टर्बो वेंटिलेटर (Turbo Ventilator) कहा जाता है. इसे और भी कई नामों से जाना जाता है. आइए इसके बारे में कुछ जरूरी बातें जानते हैं. टर्बो वेंटिलेटर को रूफ टॉप एयर वेंटिलेटर (Roof Top Air Ventilator), टर्बाइन वेंटिलेटर (Turbine Ventilator), रूप एक्सट्रैक्टर (Roof Extractor) और रूफ टॉप वेंटिलेटर (Roof Top Ventilator) के नाम से भी जाना जाता है.

 

 

इन रूफ टॉप वेंटिलेटर्स को आप कारखानों और फैक्टरियों के अलावा वेयरहाउस, स्टोर्स, रेलवे स्टेशन और अन्य परिसरों की छतों पर भी देख सकते हैं. बताते चलें कि पहले इन रूफ टॉप को सिर्फ कारखानों की छतों पर ही देखा जाता था लेकिन इनके काम और परफॉर्मेंस को देखते हुए इनका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर और भी कई जगहों पर किया जा रहा है.

 

Turbo Ventilator

 

टर्बो वेंटिलेटर या रूफ टॉप वेंटिलेटर धीमी गति से चलने वाले पंखे होते हैं जो कारखानों या फैक्टरियों के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकालने का काम करते हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्म हवा ऊपर की उठती है. ऐसे में इस गर्म हवा को नीचे की ओर से बाहर निकालना काफी मुश्किल होता है. यही वजह है कि अब कारखानों या अन्य परिसरों की छतों पर रूप टॉप वेंटिलेटर लगाए जाते हैं ताकि ये किसी भी परिसर के अंदर मौजूद गर्म हवा को आसानी से छतों के रास्ते बाहर निकाल दें. वैसे ये टरबाइन भी कई आकार के होते हैं। फैक्ट्री के कमरे के आकार के अनुसार ही टरबाइन के आकार को निर्धारित किया जाता है।

 

 

टर्बाइन वेंटिलेटर बेशक धीमी गति से चलते हैं लेकिन ये गर्म हवा को बाहर निकालने में सबसे शानदार तरीके से काम करते हैं. जब किसी भी परिसर से गर्म हवा बाहर निकल जाती है तो खिड़कियों और दरवाजों से आने वाली ताजा हवाएं देर तक परिसर में रहती हैं. बताते चलें कि ये टर्बाइन वेंटिलेटर गर्म हवा को बाहर निकालने के साथ-साथ किसी कारखाने या परिसर में मौजूद बदबू को भी बाहर निकालने में काफी शानदार भूमिका निभाता है. इसके अलावा ये बारिश के मौसम में परिसर में मौजूद नमी को भी बाहर निकालने का काम करता है.

 

ये मशीन भयंकर गर्मी में कई कर्मचारियों को राहत देने का काम करती है। टर्बो वेंटिलेटर कई लोगों को चिपचिपाती गर्मी से बचाने की क्षमता रखता है। यकीनन आपने कभी इस मशीन के बारे में इतने गौर से नहीं सोचा होगा। लेकिन कई बार जिन चीजों को हम नजरअंदाज कर देते हैं, वो हमारे कंफर्ट का ध्यान रखने के लिए ही बनाई जाती हैं।

 

ये भी पढ़े- UPPCL Recruitment 2022 : 10वीं और ITI पास के लिए निकली बंपर भर्ती, यहां देखें पूरी डिटेल

By Editor