बिजली जाने के बाद भी इतने घंटे जलता है ये बल्ब, जानिए इसकी कीमत और खासियत

0
15
बिजली जाने के बाद भी इतने घंटे जलता है ये बल्ब, जानिए इसकी कीमत और खासियत

नार्मल एलईडी बल्ब सिर्फ तब तक काम करते हैं जब तक बिजली उपलब्ध है; जब बिजली जाती है, वे बंद हो जाते हैं। हालाँकि, अब बाजार में ऐसे बल्ब हैं जो बिजली जाने पर भी कई घंटों तक जलते रहते हैं और पूरे घर को उजाला देते हैं। ये बल्ब आखिर किस तकनीक पर काम करते हैं, वे क्या कहते हैं और उनका मूल्य क्या है? अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इनके बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं, ताकि आप इनका उपयोग अपने घर में कर सकें।

 

ये भी पढ़ें-केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के लिए आवेदन आमंत्रित, जाने चयन प्रक्रिया

 

ये बल्ब कौन सा हैं?

जिस बल्ब की हम बात कर रहे हैं, उसे रिचार्जिंग आपातकालीन प्रकाश बल्ब कहा जाता है और आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। नॉर्मल LED बल्ब की तुलना में इनकी कीमत लगभग दोगुनी है, लेकिन ये नॉर्मल LED बल्ब से काफी बेहतर हैं और घंटों तक प्रकाश प्रदान कर सकते हैं. इसके बावजूद, ग्राहक इनके लिए 400 से 600 रुपये तक खर्च कर सकते हैं। ये एलईडी बल्ब इतने शक्तिशाली हैं कि बिजली जाने के बाद ये लगभग चार घंटे तक जलते रहते हैं, इसलिए आप उन्हें आपातकालीन परिस्थितियों में इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेष बात यह है कि वे खुद ही चार्ज होते रहते हैं और अलग से चार्ज करने की जरूरत नहीं है।

 

क्या हैं खासियत

विशेषताओं में, ये बल्ब बिजली कटौती के दौरान चार घंटे तक निरंतर प्रकाश प्रदान करते हैं; इसमें एक शक्तिशाली लिथियम-आयन बैटरी है, जो चार्ज करने में आठ से दस घंटे लगता है। 12W इन्वर्टर इमरजेंसी एलईडी बल्ब को ऑन रखने पर स्वचालित रूप से चार्ज करेगा। यह आपके घर, खुदरा दुकानों और अस्पताल में आपके अध्ययन/ड्राइंग रूम और बाथरूम में प्रयोग किया जा सकता है। इसमें छह महीने की वारंटी है।

 

ये भी पढ़ें-अब ऐसी दिखती है हे बेबी’ में अक्षय कुमार की बेटी ‘एंजल’ हो गई हैं बड़ी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here