हिट-एंड-रन कानून पर पूरे देश में बवाल, जानें क्या है सजा का प्रावधान

0
6

हाल में लागू हुए भारत न्याय संहिता (बीएनएस) में हिट एंड रन केस के लिए कड़े प्रावधान करते हुए उसमें 10 साल की कैद और 09 लाख रुपए जुर्माने की सजा का प्रावधान किया गया है. इसमें कोई शक नहीं सड़क हादसों और लापरवाही से वाहन चलाकर होने वाली दुर्घटनाएं भारत में सबसे ज्यादा होती हैं और उससे सबसे ज्यादा लोग भी यहीं मरते हैं. वैसे ये कहना चाहिए कि हालिया नया कानून हिट एंड रन मामले में काफी कड़ा कानून बन गया है. हम देखते हैं कि दूसरे देशों हिट एंड रन मामले में किस दंड का प्रावधान है. हालांकि कुछ देशों में इस तरह के केसों में आजीवन कारावास या मृत्यु दंड तक का प्रावधान है.

पहले भारत में इंडियन पैनल कोड के तहत हिट एंड रन केस में 02 साल तक की सजा का प्रावधान था. दुनियाभर के यातायात कानूनों में हिट एंड रन दुर्घटनाओं और उसके बाद न रुकने को आपराधिक काम मानते हुए सजा का प्रावधान है. लेकिन अधिकांश न्यायालयों में इसे पूरक अपराध माना जाता है. दुनियाभर में धीरे धीरे इसका कानून हरकत में आए. अब तो हर देश में इसका स्पष्ट कानून है.

ऑस्ट्रेलिया में कड़े कानून

ऑस्ट्रेलियाई कानून के तहत, किसी दुर्घटना में शामिल ड्राइवर को घटनास्थल पर रुकना चाहिए. उसे तुरंत पुलिस को सूचित करना चाहिए. वैसे आस्ट्रेलिया में यातायात अपराधों के लिए एक खास कमीशन है. जो ऐसे हर सड़क हादसे के बाद उसके नेचर के हिसाब से ड्राइवर को एक तय अंक देता है. इसी के तहत ड्राइवर पर जुर्माना और लाइसेंस निलंबन या रद्दीकरण हो सकता है.

वैसे आस्ट्रेलिया में अलग अलग प्रांतों में इसकी सजा के प्रावधान भी अलग हैं.

न्यू साउथ वेल्स: $3,300 तक का जुर्माना, 18 महीने की जेल. 12 महीने तक लाइसेंस निलंबन
विक्टोरिया: अगर किसी को गंभीर चोट लगी या उसकी मृत्यु हो गई तो जुर्माना और 10 साल तक की जेल
क्वींसलैंड: दुर्घटना में मृत्यु या गंभीर शारीरिक क्षति पर 3 साल तक की जेल अन्यथा 1 साल तक की जेल
खड़ी कार से टकराना: $349 का जुर्माना और 3 निगेटिव प्वाइंट्स

बांग्लादेश में मौत की सजा भी

बांग्लादेश में वाहन अधिनियम, 1927 के अनुसार, हादसा होने के बाद वाहन का ड्राइवर वाहन सहित वहीं पर रुका रहेगा, जब तक कि पुलिस वहां पहुंच नहीं जाती और अपनी कार्रवाई शुरू नहीं कर देती. यदि हिट-एंड-रन या किसी भी प्रकार की मोटर वाहन-संबंधी दुर्घटना में कोई गंभीर रूप से घायल हो जाता है या मारा जाता है, तो इसे अपराध माना जाएगा. जिसमें अधिकतम मौत की सज़ा भी हो सकती है. गंभीर हादसे के बाद ड्राइवर को तुरंत गिरफ्तार कर लिया जाता है, उसकी जमानत भी नहीं हो सकती.

कनाडा में 05 साल की कैद से आजीवन कारावास तक

कनाडा में हिट एंड रन को आपराधिक संहिता के तहत अपराध माना गया है. इसमें 5 साल तक की जेल की सजा हो सकती है. यदि हादसे में शारीरिक क्षति या मृत्यु होती है तो अधिकतम दंड 10 साल तक की कैद या आजीवन कारावास तक है. कनाडा में कार बीमा अनिवार्य है.

चीन में 07 साल तक की सजा

चीन में किसी बड़ी दुर्घटना, हिट एंड रन में अपराधी का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर दिया जाता है. इस पर आजीवन प्रतिबंध भी लगाया जा सकता है. 1997 में यहां बनाए गए आपराधिक संहिता के अनुच्छेद 133 कानून में प्रावधान है कि किसी हिट एंड रन केस में अगर गंभीर शारीरिक क्षति या मृत्यु होती है तो 3 से 7 साल की कैद हो सकती है.

हांगकांग में तुरंत ड्राइवर को रुकना चाहिए

हांगकांग में हादसे के बाद वाहन चालक को तुरंत रुकना होता है. उस पर 10,000 हांगकांग डॉलर का जुर्माना और 12 महीने की कैद हो सकती है. तुरंत पुलिस को सूचना देने की अपेक्षा की जाती है. अगर इस काम में देर हुई तो पुलिस स्टेशन में दुर्घटना की रिपोर्ट करनी होगी. अगर ऐसा नहीं किया तो भी ये 03 साल तक की जेल या जुर्माना हो जाएगा.

यहां तक कि ऐसे हादसों में अगर आसपास से गुजर रहा कोई आपात स्थिति में मदद नहीं करता तो उसे भी एक साल की कैद या जुर्माना हो सकता है. मकाऊ में दुर्घटना में पीड़ित व्यक्ति को छोड़ने पर जुर्माना या 3 साल तक की कैद हो सकती है.

न्यूजीलैंड में मोटा जुर्माना और 05 साल की कैद

न्यूज़ीलैंड में वहां का कानून कहता है कि दुर्घटना में शामिल ड्राइवरों को रुकना चाहिए. ये सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई व्यक्ति घायल हुआ है या नहीं. यदि कोई ड्राइवर दुर्घटना स्थल से भाग जाता है तो उसे 3 महीने तक की कैद या 4,500 डॉलर जुर्माना हो सकता है. कम से कम 6 महीने के लिए उसकी ड्राइविंग खत्म की जा सकती है. यदि सड़क हादसे में कोई मारा जाता है तो 5 साल की कैद या 20,000 न्यूजीलैंड डॉलर का जुर्माने होता है. साथ ही एक साल के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो जाता है.

दक्षिण कोरिया में मृत्युदंड तक

दक्षिण कोरिया में हिट एंड रन को गंभीर अपराध माना जाता है. यदि ऐसे हादसे में कोई मर जाता है और ड्राइवर भाग जाता है तो कम से कम 05 साल की जेल (5 मिलियन-30 मिलियन का जुर्माना) और अधिकतम आजीवन कारावास की सजा भी हो सकती है. अगर ड्राइवर भाग जाता है लेकिन पीड़ित जिंदा रहता है तो तीन साल की कैद हो सकता है. एक और धारा में आजीवन कारावास या मृत्युदंड का भी प्रावधान है.

आजीवन रद्द हो जाता है लाइसेंस

ताइवान में इसका स्पष्ट कानून है. धारा 1 के तहत व्यक्तिगत चोट और मृत्यु के बगैर हिट-एंड-रन मामले में ड्राइवर को 1000 से 3000 नए ताइवान डॉलर का जुर्माना होता है तो 1 से 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल हो जाता है.

धारा 4 के तहत 01 वर्ष के लिए उनके ड्राइवर लाइसेंस को रद्द किया जा सकता है. गंभीर व्यक्तिगत चोट या मृत्यु के मामले में मोटर वाहनों के चालकों के लाइसेंस को आजीवन रद्द कर दिया जाता है. दस साल की सजा भी हो सकती है. एक और कानून में ऐसे मामले में 05 साल की कैद हो सकती है. चूंकि यहां नशे में गाड़ी चलाने पर बहुत अधिक गंभीर दंड का प्रावधान है, लिहाजा नशे में धुत्त ड्राइवर शायद ही कभी परीक्षण के लिए रुकते हैं.

ब्रिटेन में 06 महीने की कैद

यूनाइटेड किंगडम यानि ब्रिटेन में किसी भी सड़क हादसे पर ड्राइवर को अपना पूरा नाम और पता पुलिस को देना होता है. ऐसे मामलों में वहां अधिकतम 6 महीने की कैद और 5000 पाउंड का जुर्माना होता है. साथ ही और ड्राइविंग प्रतिबंध हो सकती है.

अमेरिका में अलग अलग तरह की सजाएं

संयुक्त राज्य अमेरिका में हिट-एंड-रन की सजा अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग है. ये वहां तीसरी डिग्री का अपराध माना जाता है. इसमें 01 साल से लेकर 05 साल की कैद पांच साल से अधिक की कैद हो सकती है. साथ ही जुर्माना भी. न्यूयॉर्क में घटना स्थल पर किसी को रिपोर्ट किए बगैर छोड़ना यातायात उल्लंघन है अगर इसमें कोई जानवर घायल हो जाता है तो जुर्माना काफी अधिक है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here