किचन में रखा ये मसाला चुटकियों में बाहर निकाल फेंकेगा, जोड़ों में जमा यूरिक एसिड

0
7
किचन में रखा ये मसाला चुटकियों में बाहर निकाल फेंकेगा, जोड़ों में जमा यूरिक एसिड

आयुर्वेद में घर की रसोई को औषधियों का खजाना माना गया है. क्योंकि, किचन में रखे मसाले न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. ऐसे फायदेमंद मसालों में मेथी दाना भी एक है. आमतौर पर, मेथी का इस्तेमाल घरों में खाने-पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये आपकी कई बीमारियों को भी दूर करने में असरदार हो सकती है. जी हां, मेथी दाना का सही तरह से सेवन करने से शरीर में बढ़ा यूरिक एसिड समाप्त होता है. यही वजह है कि डॉक्टर यूरिक एसिड के मरीजों को मेथी दानों के सेवन की सलाह देते हैं. अब सवाल है कि आखिर यूरिक एसिड होता क्या है? मेथी दाने यूरिक एसिड में कैसे फायदेमंद? मेथी दानों के सेवन का क्या है सही तरीका? इस बारे में विस्तार से बता रहे हैं बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा-

यूरिक एसिड क्या होता है?

डॉ. जितेंद्र शर्मा बताते हैं कि, यूरिक एसिड हमारे शरीर में एक तरह का अपशिष्ट पदार्थ होता है, जो पूरी नामक केमिकल के टूटने से बनता है. इस बीमारी के सबसे बड़े दोषी अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान है. दरअसल, यूरिक एसिड बढ़ने का कारण ज्यादातर मामलों में किडनी से जुड़ा होता है, क्योंकि अगर गुर्दे पर्याप्त मात्रा में यूरिक एसिड को शरीर से बाहर नहीं निकाल पाते हैं, तो इसका स्तर बढ़ने लगता है. ये बीमारी ज्यों-ज्यों बढ़ती है त्यों-त्यों जोड़ों में दर्द, शरीर के जोड़ों में अकड़न, सूजन, लालिमा समेत तमाम लक्षण दिखाई देने लगते हैं.

यूरिक एसिड में मेथी दाने कैसे फायदेमंद?

डॉक्टर की मानें तो मेथी दाने तमाम औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो मोटापा कंट्रोल करने में मदद करता है. मोटापा यूरिक एसिड बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है. इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो जोड़ों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. मेथी दाना के नियमित सेवन से पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है.

यूरिक एसिड में ऐसे करें मेथी दाना का सेवन?

मेथी का पानी: डॉ. जितेंद्र शर्मा के मुताबिक, हाई यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा पाना के लिए आप मेथी दाना के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच मेथी दाना को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इस पानी को पी जाएं और मेथी दाना को चबाकर खा लें.

मेथी दाना की चाय: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप मेथी दाना की चाय का सेवन कर सकते हैं. इस चाय को बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें. इसमें एक चम्मच मेथी दाना डालकर उबाल लें. फिर इसे कप में छानकर पी लें. ऐसा करने से जोड़ों के दर्द और सूजन से भी काफी आराम मिलेगा.

अंकुरित मेथी दाना: यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आप अंकुरित मेथी दाना का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए 12 चम्मच मेथी दाना को किसी साफ सूती कपड़े में बांधकर 2 से 3 दिनों के लिए रख दें. ऐसा करने से मेथी दाना अंकुरित हो जाएगा, जिसे आप सुबह खाली पेट खाएं. मेथी दानों के नियमित सेवन से यूरिक एसिड की परेशानी दूर हो सकती है. हालांकि, अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here