भारत की विदेश नीति के मुरीद हुए पुतिन, पीएम मोदी को बताया ‘सच्चा देशभक्त’,

0
6
भारत की विदेश नीति के मुरीद हुए पुतिन, पीएम मोदी को बताया 'सच्चा देशभक्त',

भारत की ‘स्वतंत्र’ विदेश नीति के कायल हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर प्रशंसा की। व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को ‘रूसी छात्र दिवस’ के अवसर पर कलिनिनग्राद क्षेत्र में विश्वविद्यालय के छात्रों के साथ बातचीत में यह टिप्पणी की।

क्या कुछ बोले व्लादिमीर पुतिन?

बकौल एजेंसी, व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारत दुनिया में आर्थिक विकास और वृद्धि की उच्चतम दरों में से एक है और ऐसा मौजूदा प्रधानमंत्री के नेतृत्व कौशल की वजह से है। उनके नेतृत्व में ही भारत इस गति तक पहुंचा। उन्होंने कहा,
भारत और उसके नेतृत्व पर रूस विश्वास करता है, क्योंकि हमें विश्वास है कि नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय मंच पर उनके खिलाफ कोई ‘खेल’ नहीं खेलेगी।

व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारत एक स्वतंत्र विदेश नीति अपना रहा है, जो आज की दुनिया में आसान नहीं है, लेकिन 1.5 अरब की आबादी वाले भारत को ऐसा करने का अधिकार है और प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उस अधिकार को साकार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यह केवल बयान नहीं, बल्कि एकजुट होकर काम करने के दृष्टिकोण से अहम है, क्योंकि यह हमें मध्यम और दीर्घकालिक अवधि में अपने भागीदारों के कार्यों का पूर्वानुमान करने का अवसर प्रदान करता है।

इस दौरान रूसी राष्ट्रपति ने भारत की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की भी सराहना की और कहा कि भारत में सबसे बड़ा विदेशी निवेश रूस से आया है। हमारी कंपनी रोसेनेफ्ट द्वारा एक तेल रिफाइनरी, गैस स्टेशनों के नेटवर्क, एक बंदरगाह इत्यादि के अधिग्रहण में 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here