अमेरिका में पहली बार मृत्युदंड में फांसी की जगह, नाइट्रोजन गैस सुंघाकर दी गई मौत

0
3
अमेरिका में पहली बार मृत्युदंड में फांसी की जगह नाइट्रोजन गैस सुंघाकर दी गई मौत

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार, यूरोपीय संघ और मृत्युदंड विरोधी कार्यकर्ताओं ने नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल कर एक कैदी को फांसी दिए जाने की निंदा है. केनेथ यूजीन स्मिथ को गुरुवार को अलबामा में मौत की सजा दी गई. यह नाइट्रोजन गैस के जरिए मृत्युदंड दिए जाने का अपनी तरह का पहला मामला था, जिसने अमेरिका में एक बड़ी बहस को खड़ा कर दिया है.

अलबामा जेल में मृत घोषित किए जाने से पहले स्मिथ को फेस मास्क के जरिए नाइट्रोजन गैस में सांस लेने के लिए मजबूर किया गया. ऐसा करने से उसे ऑक्सीजन मिलनी बंद हो गई. इस फांसी के गवाह रहे लोगों ने इस पूरी घटना का जो विवरण दिया है वो डराने वाला है.

क्या कहा चश्मदीद ने?

डेली मेल के मुताबिक आध्यात्मिक मार्गदर्शक जेफ़ हुड ने कहा कि वह उनका देखा ‘सबसे बुरा” पल था. उन्होंने बताया जेल अधिकारी भी डर के मारे हांफने लगे थे क्योंकि स्मिथ मरने से पहले 22 मिनट तक दर्द से कराहता रहा था. हुड ने कहा, ‘जब उन्होंने नाइट्रोजन चालू किया, तो उसे ऐंठन होने लगी, उसने पूरी गर्नी को हिला दिया.’

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान उनकी पत्नी डियाना गवाह बॉक्स से उनके लिए चिल्लाईं. स्मिथ ने अपने बाएं हाथ से दिल का निशान बनाने के बाद अपने परिवार को गैस मास्क के माध्यम से अपने अंतिम शब्द कहे.

हूड ने कहा कि स्मिथ को मारने के लिए इस्तेमाल किया गया डिवाइस फायर फाइटर के मुखौटे जैसा दिखता था. भावुक हूड ने बताया, ‘मैं करेक्शन अधिकारियों को देख सकता था, मुझे लगता है कि वे बहुत हैरान थे कि यह सब आसानी से नहीं हुआ – कमरे में स्टेट अधिकारियों में से एक इतना घबराया हुआ था कि वह टैप डांस कर रहा था.’

‘नौ से दस मिनट तक सांस लेता रहा स्मिथ’

हुड के मुताबिक ‘(स्मिथ) संभवतः ‘नौ से दस मिनट तक सांस लेता रहा’, उस रात अलबामा में अविश्वसनीय बुराई सामने आई.’ उन्होंने आगे कहा कि इससे पहले पांच बार फांसी की का गवाह बनने के बाद उनका मानना था कि ‘घातक इंजेक्शन देना बेहतर तरीका है.’

स्मिथ के पादरी जॉन इवेल ने कहा कि दोषी हत्यारा इस विचार से ‘वास्तव में संघर्ष’ कर रहा था कि उसे कैसे मरना है। अधिकारियों ने कहा कि स्मिथ ने बमुश्किल अपना अंतिम भोजन छुआ था।

दूसरी ओर, अलबामा के अधिकारियों ने नाइट्रोजन से सजाए मौत दिए जाने की तरीके का बचाव किया. ओक्लाहोमा और मिसिसिपी के अलावा अलबामा उन तीन राज्यों में से एक है, जिसने इस तरीके को मान्यता दी है.

यूएन और ईयू ने जताया विरोध

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय की प्रवक्ता रवीना शमदासानी ने जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र की एक नियमित ब्रीफिंग में कहा, ‘वह (स्मिथ) छटपटा रहा था और उसका दम घुट रहा था.’ उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने इस मुद्दे के बारे में अलबामा में अधिकारियों को लिखा था। उन्होंने कहा कि उनका कार्यालय अन्य राज्यों को ऐसा करने से रोकने के लिए आवाज उठाना और ‘हरसंभव’ कोशिश करता रहेगा।

बीबीसी के मुताबिक एक बयान में, यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने नाइट्रोजन गैस को ‘विशेष रूप से क्रूर और असामान्य सजा’ कहा.

58 वर्षीय केनेथ यूजीन स्मिथ को 30 साल से अधिक पहले अलबामा की एक महिला, 45 वर्षीय एलिजाबेथ सेनेट की हत्या करने के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here